सर्दी के मौसम में उबले आलू खाने के फायदे जान ले

0

आलू तो हर कोई खाना पसन्द करता है क्योकि आलू के बिना तो कोई सब्जी बनती भी नहीं इसलिए आलू खाने पड़ते ही है सब्जियों का राजा कौन है? ये सवाल हम बचपन से सुनते आ रहे है और जवाब  है? ऑफकोर्स आलू। जी हां आलू वो सब्ज़ी है जो हमारे सभी घरों में लगभग सभी डिशिस में इस्तेमाल की जाती है आलू बहुत से पौष्टिक तत्वों से भरपूर है आलू में सबसे अधिक मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है इसमें पोटेशियम, विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसके अलावा आलू में मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और ज़िंक भी होते हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

जियो में कराये 5 जनवरी को ये रिचार्ज फिर कभी जरुरत नही

जियो ने दिया 101 रुपये का ऑफर आज ही कराये

जियो दे रहा है 350 रुपये में सब कुछ फ्री

अगर आप बहुत पतले हैं और अपना वजन बढाना चाहते हैं, तो अपने आहार में आलू को शामिल करें लाल आलूओं में फ्लैवोनॉयड एंटीआक्सिडेंट जैसे जेक्‍सैंथिन और कैरोटीन, विटामिन ए आदि की अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होती है, जो आपको कई प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं।

आलू का सेवन करने से दस्त के कारण आपके शरीर की खोई एनर्जी को वापिस लाने में मदद मिलती है आलू मुँह में छालों की समस्या में बहुत फायदेमंद होता हैं, इसीलिए आलू का सेवन जरूर करें गुर्दे की पथरी में केवल आलू खाते रहने पर बहुत लाभ होता है पथरी के रोगी को केवल आलू खिलाकर और बार-बार अधिक पानी पिलाते रहने से गुर्दे की पथरियाँ और रेत आसानी से निकल जाती हैं।

नींद न आने की समस्या दूर होती है, मस्से खुद टूट जाते हैं, बवासीर में आराम मिलता है, एनीमिया से बचाता है, सुंदर त्वचा के लिए फायदेमंद, बालों को मजबूत बनाता है।

आलू खाने से बहुत सी बीमारी में फायदा होता है आप भी आलू का सेवन जरूर करें आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...