सर्दी के मौसम में रखे कुछ ऐसे अपनी स्किन का ख्याल

0

जैसे ही सर्दी आती है वैसे ही हमारी स्किन खराब होने लगती है शीतकालीन मौसम त्वचा के लिए मजेदार नहीं है शीत मौसम और कम आर्द्रता के परिणाम हैं सूखी हवा, जो तब हर दिन हर दूसरे त्वचा से नमी को दूर करता है तत्काल देखभाल के बिना, शुष्क त्वचा क्रैकिंग और रक्तस्राव का कारण बन सकती है, और कठोर सर्दियों की हवा समस्या को और भी खराब बनाती है।

Also Read – 

चेहरे पर ग्लो कैसे लाये

चेहरे के दाग, कील और मुँहासे को ख़त्म करे

दही को चेहरे पर लगाने के इतने फायदे

अतिरिक्त नमी मदद करता है, लेकिन आपको वास्तव में इन प्रभावों का सामना करने और त्वचा को युवा और चिकनी दिखने के लिए और अधिक करने की आवश्यकता है चापलूसी, लाली, खुजली को कम करने और त्वचा को इस मौसम में अधिक स्वस्थ और आरामदायक रखने के लिए, इन युक्तियों को आजमाएं।

गर्म पानी में धो लें

गर्म शावर और स्नान हमेशा सर्दी में अच्छा महसूस करते हैं, लेकिन जब आप कर सकते हैं, खासकर जब केवल अपने चेहरे या हाथ धोते हैं, तो त्वचा से तेलों को अलग होने से बचने के लिए गर्म पानी का चयन करें।

तुरंत बाद में मॉइस्चराइज करें

आपकी त्वचा को न केवल अधिक नमी की आवश्यकता होती है, बल्कि धोने के बाद नमी ठीक होती है त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाने से त्वचा में नमी आती है बाथटब, शॉवर स्टॉल के पास एक बोतल रखें और हर बार धोने के दौरान उपयोग करें।

● मॉइस्चराइज़र सावधानीपूर्वक चुनें

कुछ मॉइस्चराइज़र में पेट्रोलियम आधारित तत्व होते हैं जो वास्तव में सर्दी के महीनों में आपकी त्वचा को और सूखा सकते हैं प्राकृतिक, पौष्टिक सामग्री वाले स्मार्ट फॉर्मूला को चुनना सुनिश्चित करें एक पानी आधारित समाधान के बजाय एक तेल आधारित के लिए जाएं, क्योंकि सर्दियों में आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करने की अधिक संभावना है Indie Lee’s के प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग तेलों को आजमाएं, क्योंकि प्राकृतिक, हाइड्रेटिंग अवयवों जैसे लैवेंडर, कैमोमाइल, जॉब्बा, और अधिक के साथ बने होते हैं, जो शुष्क, खुजली वाली त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं।

सुरक्षित करें

ठंडी हवाओं, बारिश और बर्फ से त्वचा की रक्षा के लिए दस्ताने और स्कार्फ पहनने के लिए उपयोग करें इसके अलावा, सनस्क्रीन मत भूलना शीतकालीन सूरज गर्मियों के सूर्य के रूप में उतना हानिकारक नहीं होता, इसलिए किसी भी खुले क्षेत्रों में जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे सुरक्षित विकल्प को लागू करें।

नमी रखना

हीटिंग सिस्टम हवा को सूखते हैं, इसलिए हवा में वापस नमी डालने और अपनी त्वचा को सूखने से रोकने में मदद करने के लिए, विशेष रूप से अपने शयनकक्ष में एक हुमिडिफिर स्थापित करने पर विचार करें।

पानी पिएं

हम सर्दियों में कम पानी पीते हैं क्योंकि हम कोको और चाय जैसे गर्म पेय में जाते हैं, लेकिन यह न भूलें कि आपकी त्वचा को अंदर से बाहर हाइड्रेशन की जरूरत है नींबू के साथ थोड़ा गर्म पानी एक ही समय में बहुत ताज़ा और हाइड्रेटिंग हो सकता है।

रातोंरात मॉइस्चराइज

हाथ, पैर, कोहनी, और घुटनों जैसे सुखाने वाले क्षेत्रों में पतली त्वचा होती है और शरीर पर अन्य क्षेत्रों की तुलना में नमी को तेजी से खो देता है  रात में एक गहरी मॉइस्चराइजिंग क्रीम त्वचा नमी करने के लिए लगाए, फिर सुबह तक नमी को रोकने के लिए सूती दस्ताने और मोजे पहनें।

स्तर युक्त मुखौटा

हम सर्दियों में विशेष रूप से हमारे हाथों पर, मृत कोशिकाओं से त्वचा की कमी को भूल जाते हैं फिर भी मृत कोशिकाएं बहुत अधिक मात्रा में होती है तो नमी उसे कम कर सकती हैं एक स्तर युक्त मुखौटा अपने चेहरे और अपने हाथों के साथ-साथ धीरे-धीरे अपने होंठों पर उपयोग करें, फिर वास्तव में एक आसान अंतर देखने के लिए नमी का साथ पालन करें सर्दियों के महीनों में खुली अंग को धोना भी सहायक होते हैं।

● विषाक्त पदार्थों से बचें, विशेष रूप से एलर्जी और चिड़चिड़ाहट विशेष रूप से यदि आपके पास एक्जिमा, डार्माटाइटिस, या सोरायसिस है, तो आपको एलर्जी और परेशानियों से बचना होगा जो एक भड़क उड़ा सकते हैं शीतकालीन त्वचा अधिक नाजुक है, इसलिए परेशान कपड़े (ऊन की तरह) और रासायनिक-भारित डिटर्जेंट से बचें, और संवेदनशील त्वचा के लिए डिजाइन किए गए हल्के सफाई करने वाले और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें इसके अलावा, ग्लूटाथियोन को “मास्टर एंटी-ऑक्सीडेंट” माना जाता है और आपके शरीर को डिटॉक्स में मदद करता है।

अंदरूनी ओर से हाइड्रेट

जादा पानी युक्त भोजन खाने से आपकी त्वचा अंदरूनी से हाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है  तरबूज, सेब, संतरे, कीवी, और अजवाइन, टमाटर, खीरे, उबचिनी, और गाजर जैसे पानी की सब्जी आज़माएं सुनिश्चित करें कि आपको कोलेजन और इलास्टिन के स्वस्थ उत्पादन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त विटामिन C और जस्ता मिल रही है या नहीं यह भी अच्छी तरह से ओमेगा -3 पूरक पर विचार करें, या अपनी त्वचा को बिल्डिंग ब्लॉक देने के लिए इसे पूरक और चिकनी दिखाई देनेके लिए अधिक फैटी मछली का उपभोग करें।

Also Read – 

क्या आप भी अपर लिप्स के बाल हटाने चाहते है तो करे ये उपाय

क्या आपके चेहरे पर भी काली छाया के निशा

अपना क्लीनर बदलें

साबुन त्वचा को बेहद सूख सकते हैं यदि आप ग्लाइकोलिक या सैलिसिलिक एसिड वाले विकल्पों का उपयोग करते है, तो अधिक हाइड्रेटिंग संस्करण के साथ घुमाएं जिसमें मॉइस्चराइजिंग अवयव शामिल हैं  लोशनका प्रयोग करें, या वास्तव में सूखी त्वचा के लिए Ren No. 1 Purity Cleansing Balm जैसे सफाई करने वाले बाम को आज़माएं सफाई के बाद, त्वचा को 30 सेकंड से अधिक समय तक नग्न न छोड़ें, क्योंकि इससे इसे निर्जलित कर सकता है, जिससे शुष्कता बढ़ जाती है नमी में रोक करने के लिए एक हाइड्रेटिंग टोनर और मॉइस्चराइज़र लागू करें।

DIY मास्क का प्रयोग करें

घर का बना हाइड्रेटिंग मास्क सर्दियों के महीनों में आवश्यक नमी प्रदान कर सकता है शहद, एवोकैडो, दही, जैतून और जॉब्बा तेल, बादाम के तेल, केला, और मुसब्बर जैसे प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग अवयवों का प्रयोग करें एक क्रीम या पेस्ट बनाने के लिए आप जो भी पसंद करते हैं उसे मिलाएं, और स्थायी हाइड्रेशन के लिए 10-30 मिनट तक त्वचा पर छोड़ दें।

आप इन चीज़ों का इस्तेमाल करके अपनी स्किन का ध्यान रख सकते है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें ।