सर्दी के मौसम में जरूर खाना चाहिए इन चीजों का साग

0

सर्दी के मौसम में कुछ चीजें हमे बहुत राहत देती है हमे सर्दी के मौसम में ठण्ड से बचने के लिए गर्म चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए सर्दी के मौसम में गर्म-गर्म चीजें खानी अच्‍छी लगती हैं वहीं खाने में वो आइटम भी लुभाते हैं जिनकी तासीर गर्म हो या जो ठंड में होने वाले सर्दी-जुकाम और बुखार से बचाकर रख सकें चना, बथुआ, सरसों, आदि के साग न केवल स्‍वादिष्‍ट होते हैं बल्कि आपको स्‍वस्‍थ रखकर बीमारियों से भी बचाते हैं सर्दियों में साग खाने के कितने फायदे होते हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

जो लोग ये सब्जी खाते है वो नहीं बीमार

गुड़ खाने के होते है बहुत फायदे

खून बनाने में सबसे जल्दी असर करता है ये

सरसों के साग में कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है।

बथुआ आयरन का स्रोत है इसलिए इस के नियमित रूप से सेवन करने से रक्त की कमी दूर होती है बथुआ को उबाल कर इसके रस का सेवन या इसकी सब्जी बना सेवन करने से चर्म रोग, सफ़ेद दाग, खुजली, फोड़े-फुंसी, कुष्ट रोग आदि में फायदा होता है।

हरे चना के पत्तें, हमारे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करता है इसलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जा सकता है खून के लगातार बहाव में कॉपर और मैगनीज जैसे माइक्रोन्‍यूट्रियंट्स का होना बहुत जरुरी है चना मैगनीज का बहुत अच्‍छा स्रोत है इसे खाने से शरीर का तापमान सही बना रहता है।

इन चीजों का साग जरूर खाना चाहिए सर्दी के मौसम में जरुरी नहीं साग ही खाये सब्जी या फिर पराठे बना कर भी खा सकते है आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर करना न भूलें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।