सर्दी जुकाम का सबसे असरदार उपाय आप भी करे ये

सर्दी का मौसम बढ़ता ही जा रहा है और ऐसे में तबियत खराब होना स्वाभाविक है और बदलते मौसम के साथ साथ सर्दी जुखाम भी एक आम समस्या है लेकिन सर्दी जुखाम को यदि हम नजरअंदाज करते है तो यह धीरे-धीरे काफी बड़ी समस्या का कारण बन सकती हैं और इस समस्या के कारण टीवी की समस्या भी हो सकती है इसलिए इसे नजरअंदाज करना काफी ज्यादा हानिकारक है।

इन्हें भी जरूर पढें – 

अपने खाली प्लॉट से कमाये 1 लाख रूपये

उत्तरप्रदेश में शराब की दुकान पर हुआ ये नियम लागू

ऐसे में इस से राहत पाने के लिए कुछ लोग टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन टेबलेट जुखाम के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होती है इसलिए इस से राहत पाने के लिए देसी नुस्खे आजमाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं और इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा देसी नुस्खा बताने वाले हैं जिसे हमारे पूर्वज पुराने समय से ही उपयोग करते आए हैं।

देसी नुस्खा

हम आपको जिस नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं उस नुस्खे के लिए आपको दूध और बताशे की आवश्यकता होगी आपको बता दें दूध में Magnesium, Protein, Calcium, Cobalamin, Carbohydrate, Potassium, Sodium, Cholesterol , Saturated fat आदि होते है यदि हम बात करें बताशे की तो बताशे से शुगर से बनाए जाते हैं और शुगर गन्ने से प्राप्त किया जाता है लेकिन पतासे बनाते समय इसमें कई तरह के केमिकल का उपयोग किया जाता है जिसके बाद बताशे बनकर तैयार होते हैं और यदि दूध और बताशे को एक साथ सेवन किया जाए।

सर्दी से होने वाले जुखाम पर यह अपना काफी अच्छा प्रभाव डालता है जिसके कारण जुकाम जैसी समस्या आसानी से दूर हो जाती है इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास दूध में 6 से 7 बताशे डालकर रात में सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ सेवन करें और सो जाएं ऐसा करने से सर्दी से होने वाली जुकाम की समस्या से राहत मिल जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *