संतरा खाने से क्या होता है क्या आप जानते है

संतरा गुणों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है। संतरे को खाने के दो तरीके हैं कुछ लोग छिलका निकालने के बाद सीधा संतरे की कलियां खाते हैं तो कुछ लोग सफेद रेशों को निकालकर इसे खाते हैं संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है लेकिन जो लोग सफेद रेशों को उतारकर खाते हैं, वे नही जानते कि सफेद रेशे भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं सबसे महत्वपूर्ण चीज इन रेशों में फाइबर मिलती है लेकिन संतरे से आप उसका रेशा निकाल देंगे तो, संतरे में फाइबर की मात्रा सिर्फ 30% रह जाएगी।

विटामिन सी संतरे के रस में पाया जाता है इसके साथ देशों में भी पाया जाता है इसके रेशों में पाए जाने वाला फाइबर पेक्टिन और डायरिया जैसी बीमारी को दूर करता है संतरे के सफेद रेशों में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लैमेटरी होती है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक है साथ ही साथ इन सफेद रेशों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होती है।

इस बारे में विशेषज्ञों और डाइटिशियन का कहना है कि, संतरों को उनके रेशों के साथ ही खाना चाहिए संतरों को खाते हुए जितना हो सके उतना ज्यादा उनके सफेद रेशों को निकालना चाहिए यह भी एक बात है कि उन रेशों का स्वाद उतना अच्छा नहीं होता, जितना संतरे का होता है परंतु उसमें भी ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे संतरे में होते हैं।

जैसा कि अब आप जान चुके हैं संतोरों को उनके सफेद रेशों के साथ खाने से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं जैसे दूध को उबाल लेने के बाद उनके पोषक तत्व कम हो जाता हैं उसी प्रकार संतरों को उसके फाइबर के बिना खाने से हमें वह पोषण नहीं मिल पाता जितना कि उसके फाइबर को खाने के साथ मिलता है।

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