Samsung करेगी up में 4000 करोड़ निवेश , samsung को पसंद आया up

आज हम आपको बहुत ही खुशी की खबर बताने वाले है। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में निवेश को लुभाने के लिए कई कदम उठाए हैं अब इसका असर भी दिखाई देना शुरू हो गया है बता दें कि दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Samsung ने यूपी में 4825 करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया है इसके तहत कंपनी यूपी के नोएडा में मोबाइल और आईटी डिस्प्ले बनाने की यूनिट स्थापित करेगी खास बात ये है कि Samsung की यह यूनिट पहले चीन में स्थापित थी लेकिन अब कंपनी ने चीन से अपना कारोबार समेटकर यूपी में निवेश करने का फैसला किया है।

Samsung

Samsung

डेढ़ हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Samsung द्वारा नोएडा में लगायी जाने वाली इस यूनिट से करीब डेढ़ हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा।

यह भी पढ़े  Valentine Day Kya Hai

इस यूनिट के काम शुरू करने के साथ ही भारत के हिस्से में एक उपलब्धि भी जुड़ जाएगी दरअसल भारत, ओएलईडी तकनीक से बने मोबाइल डिस्प्ले का उत्पादन करने वाला दुनिया का तीसरा देश बन जाएगा।

सरकार देगी वित्तीय प्रोत्साहन

Samsung के यूपी में भारी-भरकम निवेश करने से राज्य सरकार काफी उत्साहित है और यही वजह है कि सरकार ने निवेश के बदले Samsung को विशेष प्रोत्साहन देने का फैसला किया है।

शुक्रवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने इस संबंध में कई फैसले लिए हैं. इसमें ”उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति के तहत सरकार 5 साल में कंपनी को भूमि हस्तांतरण पर स्टाम्प ड्यूटी में छूट समेत करीब 250 करोड़ रुपए की छूट देगी।

इसके अलावा Samsung को केन्द्र सरकार की योजना ”स्कीम फॉर प्रोमोशन ऑफ मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्टानिक कंपोनेंट्स एंड सेमीकंडक्टर्स” के तहत भी करीब 460 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रोत्साहन मिलेगा।

अमेरिका-चीन की ट्रेड वॉर बनी वजह

बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर और कोरोना माहमारी के चलते कई कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेटकर वियतनाम, कंबोडिया, म्यांमार, थाईलैंड बांग्लादेश और भारत में निवेश करने की योजना बना रही हैं ऐसी खबरें आ रही हैं कि Samsung और एप्पल इंक समेत करीब दो दर्जन कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेटकर भारत में करीब 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती हैं।

डिस्प्ले प्रोडक्ट बाजार पर है सैमसंग का कब्जा

विश्व में टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट, घड़ियों आदि में उपयोग होने वाले कुल डिस्प्ले उत्पाद का 70 प्रतिशत से अधिक सैमसंग द्वारा बनाया जाता है नोएडा में लगने वाली यूनिट में ”हाई टेक्नोलोजी कम्पोनेन्ट डिस्प्ले” का निर्माण किया जाएगा बीते वित्तीय वर्ष में Samsung ने सबसे ज्यादा 27 बिलियन डॉलर का निर्यात किया है। अगले पाँच वर्षों में कंपनी ने कुल 50 बिलियन डॉलर का निर्यात लक्ष्य तय किया है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion