सब के फ़ोन में होती है ये तीन एप्प्स लेकिन नही जानते मतलब

हेल्लो दोस्तों स्मार्टफोन तो हम डेली इस्तेमाल में लेते है. और स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा है और इसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नही कर सकते है लेकिन क्या आपको पता है आपके स्मार्टफोन में कुछ ऐसे apps होते है जो आपके बहुत काम के होते है लेकिन उनको हम बेकार का समझ कर डिसेबल या अन इनस्टॉल कर देतें है या फिर कोई काम के लिए उसी जैसा दूसरा apps इनस्टॉल करना पड़ता है मै आपको कुछ ऐसे apps के बारे में बताऊंगा जो आपके बहुत काम आने वाले लेकिन शायद ही आपको इन apps के इस्तेमाल का सही तरीका पता हो तो जायदा देर न करते हुवे दोस्तों आइये जानतें है उन apps के बारे में।

गूगल ड्राइव

दोस्तों ये बहुत ही कमाल का apps है लेकिन बदकिस्मती से लोगो को इसके सही इस्तेमाल के बारे में नही पता होता तो चलिए मै आपको बताता हु इसको कैसे इस्तेमाल करते है दोस्तों ये apps गूगल की तरफ से दिया हुवा होता है और आप इसमें लगभग 15 जीबी डाटा फ्री में स्टोर कर सकते हो तो है न कमाल का apps अब इसको इस्तेमाल में कैसे लाते है बताता हूँ. इस अप्प की मदद से आप अपना जरूरी डाटा जैसे फोटो, video या फिर कोई डॉक्यूमेंट को इसमें स्टोर कर सकते हो फिर आप दुनिया के किसी भी कोने में चले जाओ चाहे आपके पास आपका मोबाइल फ़ोन हो या न हो।

Also Read – 

ये है टीवी के फ्लॉप सीरियल कही आप तो नही देखते

जाने टीवी सीरियल की एक्टर्स के बारे में जोधा अकबर की परिधि शर्मा

आप अपने स्टोर किये हुवे फाइल को आराम से डाउनलोड कर सकते हो मुसीबत में ये बहुत काम आता है डॉक्यूमेंट की फाइल को डाउनलोड करने के लिए बस आपको जीमेल id से लॉग इन होना है मेरा तो यही कहना है आप अपना जरूरी डाटा इस apps में स्टोर कर लो ताकि अगर आपका मोबाइल से डाटा गायब भी हो जाते लेकिन इस अप्प में आपका डाटा सुरचित रहेगा।

गूगल वाइस टाइपिंग –

इस अप्प के बारे में भी काफी कम लोग जानते है, क्योंकि इसकी सेटिंग ठीक से नही कर पातें है इस अप्प की मदद से आप किसी भी भाषा में बोल बोल कर टाइपिंग कर सकते हो इसके लिए बस आपको सेटिंग में जाकर आपको लैंग्वेज और इनपुट आप्शन पर क्लिक करके गूगल voice टाइपिंग को enebled करना होता है जिसके बाद आप के कीबोर्ड में एक माईक का सिंबल दिखने लगता है जिसको क्लिक करने पर आपका कीबोर्ड बदल कर वाइस टाइपिंग मोड पर आ जाता है जिसके बाद आप बोल बोल कर टाइपिंग कर सकते हो।

गूगल टेक्स्ट टू स्पीच –

जैसा की नाम से ही पता चलता है की ये अप्प क्या काम करता होगा इस अप्प की मदद से आप्प टेक्स्ट को वाइस में कन्वर्ट कर सकते हो बस इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कुछ सेटिंग करनी पड़ती है इस अप्प को eneble करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर लैंग्वेज और इनपुट में क्लिक करना पड़ता है जिसके बाद आपको गूगल टेक्स्ट टू स्पीच का आप्शन मिलता है इस आप्शन में जाने के बाद आपको अपनी भाषा को चुनना पड़ता है और उसे डाउनलोड करना पड़ता है इस अप्प को इस्तेमाल करने के लिए जिस टेक्स्ट को पढना है उसे सेलेक्ट करे और आप्शन पर क्लिक करे तो टेक्स्ट को स्पीच में सुन सकते है।

दोस्तों अब आप इनका मतलब जान गए होंगे की इन एप्प्स का क्या मतलब क्या होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *