रसोई से जुड़े खास टिप्स जो देगे आपके समय को बचत और खाना के भी बचत

2

अगर हम बात करे महिलाओं की उन का सबसे ज्यादा समय बर्बाद खाना बनाने में होता है और खाना बनाने में बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है इसके लिए बहुत सी महिलाएं तो खाना बनाने से ऊब जाती है और खाना बनाने के नाम पर शरीर में आलस्य और थकान आ जाती है इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो खाना बनाते समय आप की मेहनत और समय दोनों को बचा सकते है और इसके साथ खाना बर्बाद होने से भी बचाएंगे आइए जानते है रसोईघर में अपनाएं ये कुछ आसान घरेलू नुस्खे, खाना और समय दोनों बर्बाद होने से बचाएं।

Also Read – 

नमक से करो चमत्कारी उपाय जो हर किसी को पता होनी चाहिए

रसोई से जुड़े कुछ खास टिप्स

खाना बनाने के टिप्स

• अक्सर खाना बनाते समय लहसुन छीलने में बहुत ज्यादा समय लगता है और परेशानी होती है इसलिए लहसुन को थोड़ा गर्म करके छीले इससे समय कम लगेगा और आसानी से लहसुन छील जाएगा।

• चने या छोले की सब्जी बनाने के लिए पहले भीगोना पड़ता है अगर आप भीगोना भूल गए हैं तो थोड़ी देर गर्म पानी में भिगो दे इससे चने या छोले फूल जाएंगे और अब आप आसानी से सब्जी बना सकते हैं।

• फ्रिज में रखे हुए केले अक्सर बहुत कम समय में खराब हो जाते है केलों को खराब होने से बचाने के लिए केले के डंठल के ऊपर फॉयल पेपर लपेट कर फ्रीज में रख दे ऐसा करने से लंबे समय तक केले खराब नहीं होंगे।

• अगर आप मेवों को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रख दे इससे बहुत दिनों तक मेवें खराब नहीं होंगे।

• अगर आप रोटियों को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाना चाहते हैं तो दूध के खाली भगोने में आटा गूंदे इससे रोटियां स्वादिष्ट, मुलायम और पोष्टिक बनेंगी और भगोने पर चिपका हुआ दूध भी आपके लिए काम आएगा।

• अगर रात को दाल बच जाए तो उसे फेंके नही बल्कि उसमें धनिया, मिर्च, प्याज और आटा मिलाकर दाल के स्वादिष्ट पराठे बना ले ऐसे पराठे बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक बनेंगे और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

हमने आपको कुछ खास टिप्स दिए है रसोई को लेकर आप अपनाये और अपने समय की बचत करें आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे जरूर बताये और ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...