रसोई के लिए कुछ खास टिप्स आप भी जरूर पढ़ें

0

रसोई के लिए कुछ खास टिप्स जो सभी को पता होनी चाहिए जीवन में ऊंचाईयां छूने के लिए शरीर का स्वस्थ्य होना जरूरी है और यह तभी होगा जब उसे पौष्टिक भोजन मिलेगा भोजन स्वादिष्ट, स्वच्छ और स्वास्थ्य के लिए हितकर बने, इसके लिए भवन में रसाई घर का वास्तु के अनुसार बना होना अति-आवश्यक है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें- 

इस समय पिए पानी चेहरे चमकने लगेगा

चेहरे के कालेपन को दूर करें

रात को सोते समय चेहरे पर लगा ले चेहरा चमकने लगेंगे

इसको जितनी अधिक सकारात्मक उर्जा मिलेगी उतना ही हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहेगा आइये जानते है कि इसमें कौन सी वस्तु कहां पर रखनी चाहिए जिससे हमें सकारात्मक उर्जा का अधिक से अधिक लाभ मिल सकें।

सर्वप्रथम भवन में इसको (पूर्व-दक्षिण) आग्नेय कोण में होना चाहिए क्योंकि सूर्य की अधिकतम उर्जा इस कोण में ही पड़ती है।

वास्तु टिप्स:

● गैस चूल्हा और सिंक के बीच दूरी होनी चाहिए या फिर बीच में छोटी लकड़ी या अन्य किसी चीज की दीवार बना दें क्योंकि इन दोनों के पास में होने से घर के नौकर ज्यादा दिन टिक नहीं पाते है।

● भोजन को करने से पूर्व अपने इष्ट देव को भोग अवश्य लगायें तथा एक रोटी गाय के लिए भी निकालें ऐसा करने से कभी भी आपके घर में दरिद्रता नहीं आयेगी और बच्चे, जवान व वृद्ध सभी स्वस्थ्य रहेंगे।

● भारी बर्तन, सिल, मिक्सी, आदि वस्तुएं दक्षिणी दीवार की ओर रखें।

● पीने का पानी, एक्वागार्ड, फिल्टर आदि पूर्व या पूर्व-उत्तर कोने में रखें।

● भोजन बनाने वाली ग्रहणी का मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होने से घर के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

● गैस चूल्हे को पूर्व दिशा में रखें और सिलेंडर को दक्षिण में रखना चाहिए।

● रसोई घर में माइक्रोवेव, ओवेन, मिक्सर ग्राइंडर आदि वस्तुयें दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए।

● वैसे तो रसोई घर में रेफ्रिजरेटर रखना उचित नहीं होता है किन्तु यदि रखना आवश्यक हो तो इसे दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही रखें।

● रसोई को बहुत पाक-साफ रखना चाहिए जूठे बर्तनों को बहुत देर तक इसमें नहीं रखना चाहिए इससे नकारात्मक उर्जा का वास होता है।

● बिना स्नान किये भोजन नहीं बनाना चाहिए, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद नहीं रहता है इसलिए इसको स्नान व ध्यान करके खुशी मन से बनाना चाहिए।

आपको रसोई से जुडी हुई जानकारी जरूर पता होनी चाहिए आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताये अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।