रात को सोते समय एक बार लौंग जरूर खाये फिर देखे असर

हम सभी अक्सर लौंग को खाने में इस्तेमाल करते है लेकिन हम कब खाये लौंग जो हमें ज़्यादा फायदा दे आयुर्वेदिक दवा लौंग एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और एनाल्जेसिक के रूप में काम करता हैं यह फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन, ओमेगा -3 एवं खनिजों का अच्छा स्रोत है, और साथ ही लोंग हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है ज्यादाकर लोग लौंग को मसाले के रूप में यूज किया जाता है लेकिन अगर रोज रात को सोने से पहले एक लौंग खाएं तो यह कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स देता है इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, सोडियम, पोटैशियम और विटामिन C पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

सर्दी के मौसम में जरूर खाना चाहिए इन चीजों का साग

शुरू कर दे इस चीज का सेवन होगा बहुत ही फायदा

वजन कम करने के लिए करे इन चीजों का सेवन

सर्दियों में कोई न कोई बिमारी हो ही जाती है जिसमें सर्दी लगना सबसे आम है ऐसे में आप लौंक के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर इस्तेमाल करें ऐसी समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी।

अगर किसी को रोजाना पेट दर्द रहता है, पाचन शक्ति कमजोर है तो रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ वह दो लौंग निगल ले या फिर खाना खाने के बाद एक लुंग चबा ले कुछ दिन ऐसा करने से पेट दर्द की परेशानी काफी कम हो जाएगी।

पेट दर्द के अलावा सिर दर्द ठीक करने में भी सहायक है ये लौंग इसके लिए जब भी सिर में दर्द हो तो पेन किलर की जगह एक-दो लौंग गुनगुने पानी के साथ लें, कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा सबसे अच्छी बात यह है कि यह लौंग अन्य पेन किलर की तरह कोई साइड इफेक्ट भी नहीं करती।

अगर हम हमेशा ही लौंग का खाने में इस तरह इस्तेमाल करते है तो देखना आपको खुद में जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताये अगर आपको जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर करना न भूलें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion