रात को खा ले एक चम्मच भुना हुआ जीरा फिर देखे क्या होगा

0

हेल्लो दोस्तों जीरा तो सभी खाते है लेकिन क्या आप भुना हुआ जीरा के बारे में जानते है भुना हुआ जीरा हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है भुना हुआ जीरे का प्रयोग सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है ‘जीरा’, जीरा 2 प्रकार का होता है जिसके बारे में आप भी जानते हैं, कि रात को सोने से पहले 30 मिनट पहले आधा छोटा चम्मच जीरे का सेवन करने से हमारे शरीर को गजब के फायदे होते हैं।

जीरे के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के अलावा फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, सेलेनियम, जिंक विटामिन और मैग्नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Also Read – 

भुने हुए चने खाने से क्या होता है

क्या आप भी खाते है गोभी की सब्जी

कच्चा नारियल खाने से क्या होता है

सोते समय आधा चम्मच भुना जिया चबाकर खाने से दांत मजबूत और स्वस्थ रहने के साथ-साथ कब्ज अपच गैस एसिडिटी की परेशानी दूर होती है। और पाचन सत्य की क्रिया बढ़ती है जीरे में पाए जाने वाला कैल्शियम हड्डी के दर्द से बचाता है इसके अलावा भुने जीरे को चबाकर सेवन करने से दिमाग को सुख शांति और स्वस्थ समृद्धि मिलती है।

भुना हुआ जीरा अगर रायते में डाल दिया जाये तो रायते का स्वाद ही बदल जाता है आप भी भुने हुए जीरे का प्रयोग करे आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताएं ऐसी ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमे फॉलो करें।