प्राइवेट अस्पताल में फ्री होगा इलाज सिर्फ 30 रूपये के कार्ड में आज ही बनवाये

मोदी सरकार ने निकाली एक नयी योजना जिससे होगा हर इंसान को फायदा आओ जानते है आम बजट 2018 में मोदी सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत योजना’ की घोषणा की थी ‘भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई)’ के नाम से मशहूर इस योजना को 100 दिन से अधिक हो गए हैं और 6.85 लाख मरीज इसका लाभ ले चुके हैं हालांकि कुछ लोगों को अभी तक इस बात की जानकारी नहीं है कि इस योजना के तहत फ्री इलाज और पांच लाख रुपये के बीमा का फायदा कैसे उठाया जा सकता है? चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको इसके लिए क्या करना होगा।

इन्हें भी जरूर पढें –

सिर्फ इतने रूपये में मिलेगा सिलेंडर मोदी सरकार ने किया ऐलान

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश मोदी सरकार को हुई चिंता

आप कैसे उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ अपने इस योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड के बारे में नही सुना होगा दरअसल इस गोल्डन कार्ड को बनाने हेतु सरकार जगह-जगह शिविर लगवा रही है इस कार्ड के जरिये आपका पूरा इलाज फ्री में होगा जब भी आप योजना में रजिस्टर्ड हॉस्पिटल जाएंगे वहां पर आपको आयुष्मान मित्र (आरोग्य मित्र) मिलेंगे यह आपकी सहायता करेंगे।

प्राइवेट अस्पतालों में फ्री इलाज और 5 लाख के बीमा के लिए यहां 30 रुपये में बनेगा ‘गोल्डन कार्ड’

ये सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर के जरिए इस बात की पुष्टि करेंगे कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं इसके लिए आपसे आधार कार्ड या आपकी पहचान का दूसरा कार्ड मांगा जाएगा इसके बाद आपकी बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन करेगा आपकी जांच और इलाज होगा।

इससे जुड़े डॉक्यूमेंट हॉस्पिटल इकट्ठे करेगा इसके बाद आपको डिस्चार्ज कर देगा आपका इलाज होने पर डिस्चार्ज समरी जारी होगी इसके बाद हॉस्पिटल को पेमेंट हो जाएगा।

कैसे और कितने पैसों में बनेगा गोल्डन कार्ड
पीएमजेएवाई के तहत मिलने वाले ‘गोल्डन कार्ड’ से गरीब और जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा इस योजना का लक्ष्य 10.74 करोड़ लाभार्थी परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है।

गोल्डन कार्ड को पाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट-mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा और HHD कोड चुनना होगा, जिसे कॉमन सर्विस सेंटर में आयुष्मान मित्रा को देना होगा आयुष्मान मित्रा सीएससी में बाकी प्रक्रिया पूरी करेंगे गोल्डन कार्ड के लिए आवेदकों को सिर्फ 30 रुपये का भुगतान करना होगा।

प्राइवेट अस्पतालों में फ्री इलाज और 5 लाख के बीमा के लिए यहां 30 रुपये में बनेगा ‘गोल्डन कार्ड’ बनवाएं।

आप भी जरूर बनवाये आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये जानकारी अगर पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *