प्रेगनेंसी के दौरान रखे इन बातो का ध्यान

हर औरत का सपना होता है की वो माँ बने प्रेगनेंसी में इन चीजों से बिल्कुल रहे दूर, ज्यादार तर महिलाएं अपनी सेहत को लेकर काफी लापरवाह होती हैं कोई भी दुख-तकलीफ होने पर खुद को नजर अंदाज कर देती है लेकिन प्रेग्नेंसी एक ऐसी अवस्था है जब उन्हें काफी सावधानी बरतनी चाहिए आखिर वे अपने साथ साथ अपने अंदर एक और जिंदगी को पाल रही होती हैं कई महिलाओं को यह नहीं पता होता कि प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें क्या करना चाहिए आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं!

स्ट्रेस और टेंशन
प्रेगनेंसी में इन चीजों से बिल्कुल रहे दूर

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को एकदम टेंशन और स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए जितना हो सके उतना स्ट्रेस से दूर रहे क्योंकि स्ट्रेस की स्थिति में आप तो असहज होंगी ही आप के बेबी पर भी बुरा असर पड़ेगा!

Also read – प्रेगनेंसी के बाद रखे अपने खानपान का ध्यान
स्मोकिंग और ड्रिंकिंग

प्रेगनेंसी की अवस्था में स्मोकिंग और अल्कोहल से दूर ही रहना चाहिए जब हम स्मोक करते हैं तो ब्लड वेसल्स टाइट हो जाती हैं क्योंकि नाल ब्लड वेसल्स से भरा होता है ताकि भ्रूण को जरूरी पोषक तत्व मिल सकें लेकिन स्मोकिंग और ड्रिंक की वजह से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं जिससे आपके शिशु तक पोषण नहीं पहुंच सकता।

खुद से दवाई न खाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान जितना हो सके दवाइयों से परहेज करें कोई भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें और उचित सलाह लें।


हॉट बाथ से दूरी

अगर आपको पेट या कमर में दर्द हो रहा है और आप सोचते हैं कि ऐसी स्थिति में आप हॉट बाथ लेकर या फिर सिकाई करके आराम पा सकते हैं तो जरा यह भी सोच लें कि बढे तापमान की वजह से पहले तिमाही के दौरान बर्थ डिफेक्ट की समस्या आ सकती हैं हॉट बाथ की बजाय आप हल्के गुनगुने पानी से सिकाई कर सकते हैं!

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये अगर आपको जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे

Join The Discussion