प्रेगनेंसी के बाद कैसे रखे अपने आप को फिट

आज हम आपके लिए बेहद जरूरी और जानकारी लेकर आए जो हर महिला को पता होनी चाहिए क्योंकि यह जानकारी हर महिला के लिए बेहद जरूरी है।

मां बनने का एहसास जितना खूबसूरत होता है ।उतना ही मुश्किल होता है प्रेगनेंसी के बाद फिर से मैं आना हां यदि आप बेडौल होते हुए शरीर पर ध्यान दें और एक्सरसाइज में सही डाइट लें तो फिर से शेप में आना कोई मुश्किल काम नहीं माना आप जिम में जाकर घंटों पसीना नहीं आ सकती लेकिन घर में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज तो कर ही सकती है ।प्रेगनेंसी के बाद भी इन बातों पर ध्यान दें।

एक्सरसाइज

आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान वजन 15 से 20 किलो बढ़ जाता है। ऐसे में डिलीवरी के तुरंत बाद वजन कम करना आसान नहीं होता है ।लेकिन हल्की फुल्की एक्सरसाइज शुरू करके आप दिए दिए शेप में आ सकती है।

रोजाना सुबह आधे घंटे की चहल कदमी वजन घटाने में सहायक है।

यदि आपने अपने लिए थोड़ा सा समय निकाल सके तो वजन कम करने के लिए रिंग भी बेस्ट ऑप्शन से शरीर पर जमी पर चर्बी कम होती है।

यदि आपका ऑफिस ज्यादा दूर नहीं है तो रिक्शा टैक्सी पर पैसे खर्च करने की वजह पैदल चले अगर शाम के समय आपके पास टाइम है।तो पति के साथ इवनिंग वॉक पर निकल जाए रोजाना इस रूटीन को फॉलो करने से जल्दी आपको अपने फिगर में बदलाव महसूस होगा।

रोजाना एक घंटा योगा करना भी फायदेमंद है इससे शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं।

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