प्रेगनेंसी के बाद अपने खानपान पर कैसे ध्यान रखें

प्रेगनेंसी के बाद भी अपने शरीर को रिकवर होना और ब्रेस्ट फीडिंग के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है ऐसे में डाइटिंग करने की गलती ना करें और हां तली भुनी मसालेदार और चटपटी चीजों से परहेज करें।

● खाने में ज्यादा तेल और घी मक्खन आदि का इस्तेमाल ना करें।

● फास्ट फूड और बाहर की चीजें जैसे समोसा पकौड़ी पानी पुरी भेल पुरी डोसा चार्ट आदि से दूर रहे।

● दिन भर में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं।

● रोज फल का सेवन जरूर करें।

● कभी-कभी ड्राई फूड का भी सेवन करें जिससे की आपके शरीर अंदर से मजबूत बने।

● अपने डेली खाने में हरी सब्जियों का सेवन करे।

● खाने के बाद आधे घटें तक जरूर टहलें।

अगर आप इन चीजों का सेवन करे तो आप का शरीर पहले की तरह हो जाएगा।

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