Ultimate magazine theme for WordPress.

paytm card kya hai

Loading...

मोदी सरकार ने लॉन्च की पोस्ट पेमेंट बैंक आप भी जरूर खोले खाता

2

हेल्लो दोस्तों मोदी सरकार हमेशा कुछ न कुछ नया करती रहती है मोदी जी हमेशा वही काम करते है जो लोगों के लिए बहुत ज़्यादा जरुरी और बहुत ज़्यादा लाभदायक हो।

मोदी सरकार लोगों को घर बैठे बैकिंग सुविधा देने जा रही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) योजना का शुभारंभ करेंगे।

पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है

मोदी सरकार लोगों को घर बैठे बैकिंग सुविधा देने जा रही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) योजना का शुभारंभ करेंगे। IPPB पर डाक विभाग का पूर्ण स्वामित्व होगा आईपीपीबी योजना शुरू होने के बाद देश में बैंक शाखाओं की संख्या 1.40 लाख से बढ़कर 2.90 लाख हो जाएगी इसी तरह ग्रामीण क्षे़त्रों में स्थित शाखाएं भी 49 हजार से बढ़कर 1.75 लाख तक पहुंच जाएगी।

बैंकर होगा डाकिया

इस योजना में डाकिया अब एक बैंकर की भूमिका निभाएगा तीन लाख से ज्यादा डाकिये और जीडीएस अब बैंकिंग सेवा को लोगों के घर तक पहुंचाने का काम करेंगे एक सितंबर को देशभर में 650 शाखाएं और 3250 सेवा केंद्रों पर आईपीपीबी का कामकाज चालू हो जाएगा।

पूरे देश भर में डाक विभाग का विशाल नेटवर्क है और लोगों का भरोसा भी इसपर है इसलिए मोदी सरकार ने इस योजना में डाक विभाग को शामिल किया संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि आईपीपीबी को जितना भी मुनाफा होगा उसका 25 प्रतिशत ग्रामीण डाक सेवकों को कमीशन के रूप में दिया जाएगा।

पुरे भारत में खोले जा रहे पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते

इस योजना के तहत देश भर में पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शाखा खोली जा रही है हिमाचल प्रदेश के देहरा में डोर स्टेप बैंकिंग योजना का उद्घाटन ज्वालामुखी विधानसभा सदस्य रमेश धवाला करेंगे इसके अलावा आनेवाले दिनों में कथोग, ज्वालामुखी, अंब पठियार व फकलोह में खाता खोला जाएगा।

IPPB के कस्टमर्स को इंडिया पोस्ट एकाउंट खोलने में मदद करेंगे ताकि वे एक लाख रुपये से ऊपर जमा करने लायक रकम होने पर उसे पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स एकाउंट में जमा करा सकें इंडिया पोस्ट सेविंग्स बैंक के एकाउंट होल्डर्स, जो अब फॉर्मल बैंकिंग सिस्टम से बाहर हैं, उनको अपना एकाउंट IPPB से लिंक कराने की फैसिलिटी देंगे इससे उन्हें देशभर में बैंकिंग और पेमेंट सर्विसेज का एक्सेस मिल सकेगा।’

इस योजना में पोस्टमैन मोबाइल एप्प और बायोमेट्रिक मशीन से लैस होगा इसके जरिए वो घर-घर जाकर खाते खुलवाएगा इसके साथ ही ऑन डिमांड डोर टू डोर पैसे पहुंचाएगा।

इससे होने वाले फायदे क्या होंगे

इससे कई फायदे होंगे एक तो ग्राहकों को बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे दूसरा बैंक पूरी तरह से पेपरलेस होगा खाता खुलवाते समय, पैसे जमा कराते वक्त किसी भी तरह के फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी इसके लिए बैंक को एक QR कार्ड दिया जाएगा इस बैंक में काता खोलने पर ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, डोर स्टेप बैंकिंग, मनी ट्रांसफर की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी

तो दोस्तों आप भी इस योजना का लाभ उठाए।

Loading...
2 Comments
  1. click this link here now says

    We are a group of volunteers and starting a brand new scheme
    in our community. Your web site offered us with valuable
    info to work on. You’ve performed an impressive activity and our whole community will likely be grateful to you.

    1. Kiran Kashyap says

      Thanks

Leave A Reply

Your email address will not be published.