PNB बैंक वालो के लिए आई बड़ी खबर बैंक ने दी खबर

हाल में सुनने में आ रही है बैंक से खबर बैंक ने किया जारी पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है तथा यह बैंक हमेशा अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए नए-नए नियम और निर्देश जारी करता रहता है। हाल ही में इस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा अलर्ट जारी किया है तथा इसमें ग्राहकों को उनकी सुरक्षा से संबधित बाते बताई गईं हैं।

बैंक. के मुताबिक आजकल फ्रॉड करने वाले शातिर बैंक के कस्टमर केअर जैसे नंबर से लोगों को फोन करके उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं ऐसे में ग्राहकों को चाहिए कि वे किसी भी ऐसे फोनकॉल के आने पर सतर्कता बरते तथा अपने खाते से जुड़ी जानकारी उन्हें न दें।

बैंक कर्मचारी किसी भी स्थिति में ग्राहकों से उनके सीवीवी, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी और पासवर्ड की मांग नहीं करते हैं ऐसे में अगर आपको कोई भी फोनकॉल आये और ऐसी जानकारी की मांग की जाए तो उसकी शिकायत तुरंत पुलिस में करें और अगर आपने गलती से अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी दे दी है तो आप तुरंत कस्टमर केअर को फोन करके अपना कार्ड ब्लॉक कराएं।

इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी तेजी से हो रहे एटीएम क्लोनिंग को रोकने के लिए और ग्राहकों की खातों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैंकों को बिना चिप वाले एटीएम कार्ड को बंद करने का आदेश दिया था तथा लोगों को मुफ्त में चिप वाले एटीएम कार्ड देने के लिए कहा था।

जिसके बाद सभी बैंकों ने इसपर तेजी से अमल करते हुए अपने सभी ग्राहकों को चिप वाले एटीएम कार्ड मुहैया कराया। हालांकि इसके बावजूद भी आए दिन फ्रॉड की घटनाएं सुनने को मिल जाती हैं ऐसे ग्राहकों का जागरूक होना बेहद ही जरूरी है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion