lifestyle

PM Kisan Yojana: इस बार नही आएगी 11 वीं क़िस्त , जाने क्या है इसकी वजह

PM Kisan Yojana भारत में ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं है ऐसे में इन किसानों का जीवनस्तर बेहतर हो सके इसके लिए समय-समय पर तमाम योजनाएं लॉन्च होती रहती है।

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) भी ऐसी ही एक एक योजना है।इस योजना के अंतर्गत 12 करोड़ किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाती है यह राशि हर चार महीने पर दो-दो हजार रुपये करके दी जाती है।

बता दें पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त 1 जनवरी को दी जा चुकी है किसान अब 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, मई या जून की किसी भी तारीख को किसानों के खाते में ये राशि भेजी जा सकती है।

इन किसानों को नहीं मिलेंगे पैसे!

बता दें कि संस्थागत किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है ऐसे लोग जो संवैधानिक पदों पर हैं, वह इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के किसी भी विभाग या किसी भी सरकारी संस्था में काम करने वाला शख्स अगर खेती करता है तो उसे स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

इस तरह चेक करें अपना स्टेटस
>सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
>अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर ।
>इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर ।
>अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
>फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर ने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।
>किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

11वीं किस्त से रह जाएंगे वंंचित

11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करने से पहले सरकार ने कई तरह के नियम बनाए हैं इस बार उन किसानों के खाते में पैसे नहीं भेजे जाएंगे जिन्होंने अभी तक अपना e-KYC नहीं कराया है सरकार ने इस प्रकिया को पूरा करने के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 मई रखी इस तारीख से पहले जिन भी किसानों ने ये प्रकिया पूरी नहीं की होगी वह 11वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे ऑनलाइन के अलावा किसान ऑफलाइन भी इस प्रकिया को पूरी करा सकते हैं इसके लिए उन्हें नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ये प्रकिया पूरी करानी पड़ेगी।

ऑनलाइन कैसे करें e-KYC

-सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
-‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर ।
– सामने एक पेज खुलकर आएगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर ।
– फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
-‘सब्मिट ओटीपी’ पर और ओटीपी डालकर सब्मिट करें।

दोस्तो आपको कैसी लगी हमारी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion