lifestyle

PM Kisan Samman Nidhi Yojna की आने वाली 11वीं क़िस्त, चेक करें ऐसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अप्रैल महीने में 11 वीं क़िस्त आने वाली है। अब किसी भी दिन पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार एक बार फिर खजाने का पिटारा खोलने जा रही है। सरकार किसी भी तारीख आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकती है, जिसका बड़े स्तर लोगों को फायदा होगा।

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

मोदी सरकार सालाना पीएम किसान सम्मान निधि जुड़े लोगों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्ते भेजती है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana की अगली किस्त अप्रैल के प्रथम सप्ताह से आनी शुरू हो जाएगी। इससे करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसान लाभान्वित होंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था। देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी।

Aloe digest के क्या क्या फायदे है?

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त नए साल के मौके पर 1 जनवरी, 2022 को जारी की गई थी। इस लिहाज से अब 11वीं किस्त चार महीने बाद अप्रैल में जारी हो सकती है। पीएम किसान योजना के निर्देशों के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है।

वहीं, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं। अगर किसी भी किसान ने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई, तो उसके खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं जारी की जाएगी।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए मिलने वाली सुविधा में भी बड़ा बदलाव किया है। अब आपको अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकेंगे।

दोस्तो आपको कैसी लगी हमारी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion