lifestyle

PM Aawas Yojana : पीएम आवास योजना का लाभ लेने में चूक गए तो इस तरह ले लाभ

PM Awas Yojana कौन नही चाहता कि उसका अपना घर हो घर बनाना हर इंसना का सपना होता है, जिसे पूरा करने के लिए वह हर तरह के प्रयास करता है। लोगों के इसी सपने को साकार करने के लिए भारत सरकार ने पीएम आवास योजना का संचालन किया। इस योजना के तहत देश में अब तक करोड़ों की संख्या में घर का निर्माण हो चुका है, वहीं अब भी बहुत से घर योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं।

PM Aawas Yojana

PM Aawas Yojana

 अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए एक नहीं बल्कि दो बड़ी खुशी की खबर है। दरअसल उद्योग संगठन CII ने सरकार से PM Aawas Yojana को फिर से लांच करने की अपील करते हुए इसमें लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा को अनिवार्य किए जाने की बात कही है।

अगस्त के महीने में आएंगे इतने रुपये , जाने कैसे

इतना ही नहीं जिन लोगों को इस योजना का लोन मिलता है, उनके लिए अनिवार्य तौर पर इंश्योरेंस की सुविधा देने की मांग की गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ बीमा

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा संचालित PM Aawas Yojana का लक्ष्य देश के हर परिवार के लिए एक पक्के घर का निर्माण करके देना है।

सरकार द्वारा देश में हर तरफ पक्के घर के सपने को पूरा करने का लक्ष्य 2022 तक रखा गया है। इसके साथ ही अब उधारकर्ता की मृत्यु हो जाए या कोई विकलांग हो जाए तो उसके घर के सपने को साकार करने के लिए सरकार से लोन के साथ जीवन बीमा का लाभ देने की भी मांग की गई है।

क्या है CII की मांग

भारत सरकार द्वारा पीएम आवास योजना के तहत अगर सीआईआई की मांग को मंजूरी मिलती है तो देश के लोगों के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि होगी। अभी तक इस योजना में लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए किसी भी प्रकार के कवर की सुविधा नहीं है।

लोन के साथ इन बिल्ट इंश्योरेंस प्लान का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। सीआईआई का कहना है कि अगर PM Aawas Yojana के लोन के साथ इंश्योरेंस का लाभ मिल जाए तो विपरीत परिस्थितियों में घर का खर्च भी चलता रहेगा और घर बनने का काम भी नहीं रूकेगा। इससे एक तरह से लोगों पर लोन चुकता करने का दबाव भी नहीं बनेगा।

इंश्योरेंस करने से ये होगा लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इंश्योरेंस को मंजूरी मिलने से कई लाभ होगें इसे लेकर CII के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि ‘‘पीएमवाई स्कीम को फिर से लाॅन्च करने की जरूरत है, जिसके साथ क्रेडिट लिंक्ड इंश्योरेंस या अनिवार्य रूप से हर लोन लेने वाले व्यक्ति को जीवन बीमा का लाभ दिया जा सकता है। इससे ‘सबको आवास’ के लक्ष्य में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

उधारकर्ता की मृत्यु होने या विकलांग पर भी घर बनने का काम नहीं रूकेगा। कुछ ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि परिवार को घर मिले न की लोन। इसमें जीवन बीमा एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। PM Aawas Yojana के तहत अगर उधारकर्ता की मृत्यु हो जाए तो घर बनने से रूक जाएगा और लोन का असर अलग होगा, परिवार भी बदहाल हो जाएगा।’’

महामारी में बीमा की ज्यादा आवश्यकता

कोरोनाकाल में लोगों की इनकम पर गंभीर असर पड़ा है। वहीं दूसरी लहर ने बची कसर को भी पूरा कर दिया। लोगो के लिए ऐसी स्थिति में आर्थिक मदद बहुत बड़ी जरूरत है। अगर पीएम आवास योजना के साथ जीवन बीमा को भी जोड़ दिया जाए तो आर्थिक रूप से परेशान लोगों को बड़ा लाभ हो सकता है। इस प्लान के तहत सरकार चाहे तो लाइफ इंश्योरेंस के लिए एक स्टैंडर्ड प्रीमियम तक कर सकती है।

इसके माध्यम से बीमा देने वाली कंपनी पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कवर दे सकती है। यह सुविधा कुछ इस प्रकार से होनी चाहिए कि जब व्यक्ति को लोन दिया जाए तो उसी समय बीमा कवर का लाभ भी दे दिया जाए।

आपको कैसी लगी ये जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Join The Discussion