पेट में गैस और कब्ज का अचूक उपाय कभी नही होगी कब्ज

0

हेल्लो दोस्तों गैस एक ऐसी बीमारी है जो लगती तो छोटी है लेकिन होती नहीं आज के समय में गैस की समस्या से काफी ज़्यादा लोग पीड़ित हैं इस समस्या के फलस्वरूप व्यक्ति को बदहज़मी और खाली पेट जैसी कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है ।

गैस की समस्या की वजह से काफी स्वस्थ व्यक्ति भी जलन और कब्ज़ की समस्या से पीड़ित हो जाते है गैस से आंतों में समस्या पैदा हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और धीरे धीरे शरीर कमजोर होने लगता है, इसीलिए आज हम आपको गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है जिससे आप अपनी गैस, एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा पा सकते है।

Also Read –

सेविंग करते समय चेहरे और लगाये ये चमक जायेगा चेहरा

बहुत ही जल्दी रिजल्ट मिलता है इसका वजन कम करने में

पपीते है फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को गैस, बदहजमी या अन्य कोई पेट से जुड़ी समस्या हो तो सुबह खाली पेट में पका हुआ पपीता खाएं यह कई तरह की पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है इसके लिए प्राकृतिक तरीके से पके हुए पपीते का ही सेवन करना उचित होता है।

गुनगुना पानी है फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को खाने के बाद गैस कि शिकायत हो रही है तो उस व्यक्ति को ठंडा पानी नहीं बल्कि गर्म पीने पीना चाहिए भोजन के बाद अगर आपको पेट भरा हुआ लगता है तो भोजन के दौरान पानी ना पियें और भोजन करने के बाद कम से कम २० मिनट बाद गर्म पानी पिये, ऐसा करने से पेट में बार बार गैस एसिडीटी और कब्ज़ होने की समस्या से छुटकारा मि जायेगा।

नींबू है फायदेमंद

एक नींबू का रस निकाल लें और इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप पानी मिला लीजिये इन सब चीजों को अच्छे से तब तक मिलाये जब तक बेकिंग सोडा पानी में अच्छे से ना घुल जाए और जब ये अच्छे से मिल जाये तब इसे पी लें, ऐसा करने से आपको गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा जरूर मिल जायेगा।

गैस, एसिडिटी और कब्ज की दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक कप हलके गर्म पानी में आधे नींबू का रस मिलाये और इसे पी लें इस नुस्खे से आपको गैस, एसिडिटी और कब्ज के दर्द से छुटकारा मिल जायेगा।

आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताएं ऐसी ही अच्छी अच्छी जानकारी के लिए फॉलो करे।

Loading...