पेट मे हो अगर बाईं तरफ दर्द तो जरूर पढें ये खबर

0

कोई भी बीमारी छोटी बड़ी नही होती है बल्कि बीमारी तो बीमारी होती है जैसा की हम सभी लोग जानते हैं की हम कई बार कुछ उल्टा-सीधा खा लेने से पेट में दर्द उठने लग जाता है इसे बहुत समान्य माना जाता है लेकिन अगर दर्द बाईं तरफ हो तो परेशानी बढ़ने लगती है क्योंकि इस तरीके के दर्द का सामान्य नहीं माना जाता डॉयन बाएं तरफ की दर्द अक्सर बड़ी आंत, सिग्मोइड कोलन, बाएं गुर्दे, पैनक्रिया, प्लीहा के अवरोही भाग की बीमारियों से जुड़ा होता है जिसे नजरअंदाज करना परेशानी का कारण बन सकता है जानते है, इससे जुडी परेशानिया तो चलिए शुरू करते हैं।

इन्हें भी जरूर पढें – 

बीमारी से बचना चाहते है तो फॉलो करें ये नियम

खाज, खुजली और दाद में असरदार ये पत्ता करे ऐसे इस्तेमाल

गैस्ट्राइटिस कारण 

दोस्तों ज्यादा देर तक भूखे रहने या फिर जरूरत से ज्यादा कुछ खा लेने से पेट में गैस बननी शुरू हो जाती है यह आम समस्या है, ऐसा स्टोमका लाइनिंग में सूजन आने से होता है डॉयन शुरू में ही इसका इलाज करना बहुत जरूरी है, समस्या को नजरअंदाज करने से गैस्ट्राइटिस की समस्या अल्सर में बदलनी शुरू हो जाता है यह दर्द बहुत तेज होता है लेकिन घरेलू उपायों की मदद से इससे जल्दी आराम मिल जाता है दोस्तों अगर पेट के बायीं तरफ कुछ दिनों तक लगातर दर्द रहता है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

अपच की समस्या

दोस्तों बाईं तरफ पेट में दर्द होने का एक कारण अपच की समस्या भी है इससे पेट में जलन महसूस होना, भारी पन, एसिड आदि के संकेत दिखाई देने लगते हैंं इस परेशानी में हल्का खाना खाने, तले-भूने और मसालेदार खाने से दूरी बनाना जरूरी है।

पथरी की परेशानी 

जिन लोगों को किडनी स्टोन की परेशानी होती हैं, उनकी पेट की बाईं तरफ बहुत ज्यादा दर्द होता है यह समस्या तब आती है जब किडनी में मिनरल्स जमा होने लगते हैं और स्टोन बनने लगते हैं जब इन स्टोन का आकार बढ़ना शुरू होता है तब पेट की बायीं तरफ बहुत तेज दर्द उठता है ऐसे में जांच करवा कर इलाज शुरू करना बहुत जरूरी है।

पेट की नसें खिंच जाना

हैवी एक्सरसाइज की वजह से भी कई बार पेट की नसों में खिंचाव आना शुरू हो जाता है इससे बाईं तरफ तेज दर्द उठने लगता है। ऐसे में कुछ समय के लिए एक्सरसाइज बंद कर देनी चाहिए।

आप को कैसी लगी ज़ानकारी हमे जरूर बताएं ज़ानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...