पतली कमर करने के लिए करे ये उपाय

मोटापा अनेक बीमारियों को बुलावा देता है और ज्यादातर देखा जाए तो मोटापा ही अनेक गंभीर रोग की जड़ होता है साथ ही साथ पेट या कमर की चर्बी बढ़ने से इसका असर गर्दन, चेहरे, हाथों एवं पैरों पर भी देखने को मिलता है।

मोटापे से दूर रहने के लिए आपकी डाइट सबसे ज्यादा अहम रोल अदा करती है और कुछ नियमों के पालन से आप एक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ विशेष बातों के विषय में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बढ़े हुए पेट एवं कमर की चर्बी को घटा सकते हैं।

नींबू और शहद के पानी का प्रयोग- मोटापे को दूर भगाने के लिए नींबू एवं शहद के पानी को रोजाना सुबह खाली पेट हल्का गुनगुना कर पिए यह पेट अथवा कमर की चर्बी को घटाने में मददगार होती है यह हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे मोटापा कम होने में मदद मिलती है।

चने के आटे की रोटी का सेवन- आप प्रतिदिन घर में बनने वाले नॉर्मल आटे की रोटी के बजाय चने के आटे की रोटी का इस्तेमाल करें यह भी मोटापे में काफी ज्यादा असरदार होती है।

ज्यादा पानी पीने- पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है आपको दिन में करीब 10 से 15 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकल जाते हैं और मोटापे को नियंत्रित करने में भी यह फायदेमंद है।

भरपूर नींद ले- भरपूर नींद लेना हमारे जीवन में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि अगर हम पूरी तरह से नींद नहीं लेते तो हम किसी भी कार्य को पूर्ण तरह से नहीं कर पाते।

यह हमारे मोटापे का एक बड़ा कारण हो सकती है क्योंकि भरपूर नींद ना लेने से हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है जिससे हमारा खाना नहीं पचता और पेट से संबंधित अनेक परेशानियां उत्पन्न होती है साथी साथ मोटापे को भी दावत देती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion