नीम के बीज खाने से होती है ये बीमारियां खत्म

आप लोग जानते हैं कि नीम के अनगिनत फायदे होते हैं. नीम हर तरह की बीमारियों में बहुत उपयोगी होता है. यह शरीर को स्वस्थ बनाता है और शरीर में मौजूद कई समस्याओं को ठीक करता है. लेकिन आज हम आपको नीम के बीच के कुछ अच्छे फायदों के बारे में बताएंगे. जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है. तो यह जान लेते हैं नीम के बीज के फायदे.-

नीम के बीज के फायदे

रक्त शुद्ध करने में फायदेमंद

नीम के बीच रक्त को शुद्ध करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर किसी व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी समस्याएं होती हैं, तो वह व्यक्ति नीम के बीज का रस का सेवन कर सकता है.

मलेरिया बुखार में फायदेमंद

जैसा कि आप जानते हैं कि मलेरिया बुखार मलेरिया मच्छर के काटने से होता है. इसमें मरीज को आए दिन बुखार होता रहता है तथा वह जल्दी ठीक नहीं होता. इसके अलावा शरीर के प्लेटलेट्स भी जल्दी गिरने लगती हैं. लेकिन अगर कोई व्यक्ति नीम के बीज का रस का सेवन करता है तो उसे काफी जल्दी आराम मिलता है तथा उसके शरीर में प्लेटलेट्स की पूर्ति तेजी से होती है.

किडनी स्वस्थ बनाएं

किडनी स्वस्थ बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं नीम के बीज क्योंकि यह रक्त को शुद्ध करते हैं जिस वजह से किडनी की भी अच्छी तरह से सफाई हो जाती है.

त्वचा के लिए रामबाण

नीम के बीच त्वचा के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होते. यह चेहरे पर झाइयां, झुरिया, दाग धब्बे, कील मुंहासे आदि समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है.

डायबिटीज में फायदेमंद

शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए और शर्करा की मात्रा को कम करने के लिए नीम के बीज बहुत उपयोगी होते हैं.

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये आगेआपको जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे!

Join The Discussion