नवरात्रि में क्यों नहीं बनाना चाहिए रिलेशन क्या आप जानते है

0

हेल्लों दोस्तों नवरात्रि में 9 दिनों तक दुर्गा मां की पूजा की जाती है इस दौरान लोग बहुत ही धूमधाम के साथ दुर्गा मां की पूजा करते हैं इस दौरान लोग बहुत सारे नियमों का पालन करते हैं कुछ लोग लहसुन प्याज इत्यादि चीजों का सेवन नहीं करते हैं इस दौरान पति-पत्नी को एक दूसरे के नजदीक आना भी वर्जित माना जाता है इसके पीछे सिर्फ धार्मिक कारण ही नहीं बल्कि साइंटिफिक कारण भी है आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

Also Read – 

हर पुरुष को पता होना चाहिए महिला के राज

बॉयफ्रेंड की ये बाते कभी भी नहीं माननी चाहिए

सच्चा प्यार क्या है सच्चा प्यार कब होता है

साधना नहीं मानी जाती पूरी

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में यदि पति- पत्नी एक दूसरे से रिलेशन बनाते हैं तो इससे उनका मन पूजा में अच्छी तरह से नहीं लगता है और उनकी पूजा अधूरी मानी जाती है शास्त्रों में भी ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से उनकी साधना अधूरी रह जाती है।

संक्रमण का खतरा

नवरात्रि के दिनों में मौसम में भी बहुत ज्यादा परिवर्तन होता है जिसके कारण संक्रमण होने का खतरा रहता है इसलिए इसका एक साइंटिफिक कारण यह है कि इन दिनों मौसम परिवर्तन होने के कारण रिलेशन वाले संक्रमण का खतरा रहता है।

शरीर में होती है ऊर्जी की कमी

नवरात्रि के दिनों में लोग 9 दिनों तक व्रत रखते हैं जिसके कारण उनके शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिसके कारण लोग इन दिनों रिलेशन बनाने के लिए पूरी तरह से मजबूर नहीं होते हैं यही कारण है कि डॉक्टर भी इन दिनों रिलेशन बनाने के लिए मना करते हैं।

ब्रह्म्चर्य का पालन

शुरुआत से ही ऐसा माना जाता है कि हर स्त्री में माता का अंश पाया जाता है इसलिए नवरात्र में पति-पत्नी को खुद पर संयम और ब्रह्म्चर्य का पालन करने के लिए कहा जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताए ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...