नवरात्री में महिलाओं को नहीं करना चाहिए ये काम

0

हेल्लों दोस्तों जैसा की नवरात्रे शुरू हो रहे है और हमारे यहाँ बहुत ही पवित्र पर्व है और सभी इन दिनों सतर्क रहते हैं जिससे देवी मां नाराज नहीं हो माता रानी के भक्त देवी मां को प्रसन्न करने के लिए भक्ति भाव से माता के नौ दिन के व्रत रखते हैं और पूजा पाठ भी करते हैं नवरात्रि के नौ दिनों में माता के नौ रुपों की पूजा की जाती है और दसवें दिन दशहरा का महापर्व मनाया जाता है माता के इन नौ स्वरूपों के अलग-अलग तात्पर्य होते हैं और नौ दिनों में हमें ऐसा कोई काम नहीं करनी चाहिए जिससे माता रानी नाराज़ हों और आपका पूजा करना या व्रत रखना असफल हो जाए।

इस पर्व को हर कोई हर्षोल्लास के साथ मनाता है खासकर इसे महिलाओं में सबसे ज्यादा प्रचलित माना जाता है क्योंकि जो महिलाएं नवरात्रि के नौ दिनों में मां गौरी की पूजा करती हैं मां उसे विशेष वरदान प्रदान करती हैं मगर नवरात्रि के दौरान महिलाओं को भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये पांच काम, वरना देवी मां का प्रकोप हर किसी को झेलना पड़ता है।

Also Read –

क्या आप भी इस कैप्सूल का इस्तेमाल करते है

आपका पार्टनर आपको सच्चा प्यार करता है या नहीं ऐसे पहचाने

● हर गृहणी को ध्यान रखना चाहिए कि उसके घर में इन नौ दिनों में लहसुन या प्याज का सेवन ना हो इसकी गंध घर में फैलने से वातावरण दूषित हो जाता है।

● जिस घर में माता का कलश स्थापित हो उन दिनों घर के लोगों दाढ़ी, नाखून और बालों को नहीं कटवाना चाहिए शास्त्रों में इन कामों को नवरात्रि के दौरान करना सख्त मना है।

● हिंदू धर्म में नवरात्रि के समय में व्यक्ति को मांस और मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए, वरना घर में उल्टे लेने के देने पड़ जाते हैं।

● अगर नवरात्रि के समय आप नौ दिनों के व्रत में हैं तो आपको इसमें ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए आपको अपने पार्टनर से दूरी बनाकर रखना चाहिए, इससे माता की कृपा आप पर बनी रहगी।

● सुबह जल्दी-जल्दी में महिलाएं अपना श्रंगार भी ठीक से नहीं कर पातीं और ना ही वे सिंदूर लगाती हैं मगर इन नौ दिनों में आपको सुबह पूजा के समय खुद को अच्छा बना क्र रखना होगा खासकर महिलाओं को सिंदूर जरूर लगाना चाहिए।

हर महिला को ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे माता रानी उनसे नाराज हो जाये आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताये और हमारी जानकारी को शेयर करे।

Loading...