नवरात्रो के व्रत में क्या खाना चाहिए क्या नहीं

0

हेल्लो दोस्तों वैसे तो आज के समय कुछ भी खा लेते है लेकिन सही मांयने में व्रत में सिर्फ कुछ चीज़ें का सेवन करना चाहिए हम आपको बताने जा रहे है कि किन चीज़ो का सेवन करना चाहिए।

नवरात्री व्रत

व्रत चाहे किसी भी प्रकार का हो, उससे जुड़े नियमों का पालन करना अति आवश्यक माना जाता हैक्योंकि, जो मन मुताबिक किया जाए वह संघर्ष कहां और मनोकामना को पूरा करने के लिए हमें थोड़ा तो संघर्ष करना ही होगा इसलिए ऐसी मान्यता है कि वर्त को पूर्ण विधि-विधान से किया जाना ही जरूरी है।

नवरात्री व्रत के कुछ नियम

व्रत ही क्यों हिन्दू धर्म में तो प्रत्येक धार्मिक कार्य नियमों में बंधा हुआ है यदि कोई पूजा करनी है तो उसके लिए सही सामग्री, मंत्रों का सही उच्चारण एवं अन्य नियमों का पालन करना जरूरी होता है खैर गहराई में ना जाते हुए अपने अहम मुद्दे पर बात करते हैं।

Also Read – 

मछली से भी ज़्यादा ताकतवर होती है अब भी जरूर खाये

दिन में खाये एक बार अंकुरित मुंग

नवरात्रि पर्व

यह सत्य है कि व्रत आपको नियमों में बांधता है, लेकिन कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है नवरात्रि का पर्व उत्साह का पर्व माना गया है, हिन्दू परिवारों में इस पर्व के आने से कुछ दिन पहले से ही चहल-पहल शुरू हो जाती है और पहला दिन आते ही शक्ति रूप के आह्वान के साथ यह पर्व आरंभ हो जाता है।

नवरात्रि के व्रत

यदि इस बार आपने या घर के किसी सदस्य ने नवरात्रि के व्रत रखे हैं, तो आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी व्रत करने वाले लोग वही ग्रहण कर सकते हैं जो शास्त्रों में कहा गया है।

नवरात्री व्रत के अनुसार भोजन

व्रत के अनुसार जो फलाहार कहा गया है केवल वही खाना, नमक ना खाना, लहसुन-प्याज़ का पूर्ण परहेज, आदि चीज़ें व्रत करने वाले को उसके चटपटे और स्वादिष्ट भोजन से दूर कर देती हैं।

हम भारतीय तो वैसे भी खाने के शौकीन होते हैं, तो कुछ दिन तो क्या एक दिन भी हमें हमारे मन मुताबिक स्वादिष्ट भोजन ना मिले तो हम जीवन को बेकार समझते हैं। लेकिन व्रत के दौरान हम अपनी इच्छा अनुसार कुछ नहीं कर सकते।

यह जरूरी है

खैर धार्मिक उद्देश्य से देखा जाए तो व्रत के दौरान भूखे रहना एक तपस्या समान है और इस तपस्या पर जो खरा उतर जाए वही भगवान के आशीर्वाद को प्राप्त करता है इसलिए मान्यताओं के आधार पर तो हमें खुद को समझा कर पूर्ण रूप से व्रत की मान्यताओं को अपनाना चाहिए, लेकिन फिर भी आपका मन ना माने तो आप व्रत में भी अच्छी-अच्छी डिशेज़ खा सकते हैं।

नवरात्री व्रत के पकवान

जी हां यह सभी पकवान व्रत के नियमों को ध्यान में रखकर ही बनाए जाते हैं इस लिस्ट में पहले नंबर पर है साबूदाना खिचड़ी यकीन मानिए यह बेहद स्वादिष्ट होती है जो लोग व्रत नहीं भी करते, यदि वे भी कोई स्वादिष्ट डिश खाने के इच्छुक हो रहे हैं तो एक बार साबूदाना खिचड़ी जरूर ट्राइ करें।

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को थोड़ी देर पानी में भिगो दें साथ-साथ दूसरी कड़ाही में जीरा, लाल मिर्च, नमक, हरी मिर्च और अपने स्वाद के हिसाब से दूसरी चीजें डालकर भूनें इसके बाद साबूदाने को पानी से अलग कर कड़ाही में डालें और थोड़ी देर पकने दें।

आसान है विधि

यह तरीका हूबहू पोहा बनाने जैसा ही है बस फर्क है तो इतना कि आप प्याज़ एवं व्रत के अनुसार वर्जित सब्जियों का प्रयोग नहीं कर सकते।

सिंघाड़े का हलवा

नवरात्रि के दौरान सिंघाड़े के प्रयोग की कई वस्तुएं मार्केट में उपलब्ध होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके प्रयोग से आप स्वादिष्ट हलवा भी बना सकते हैं अभी तक तो आपने शायद सिंघाड़े के आटे की केवल रोटी ही खाई हो, लेकिन आज हम आपको हलवा बनाना सिखाएंगे।

आसान है बनाना

इसके लिए बहुत से इंतज़ाम करने की आवश्यकता नहीं है जिस तरह से आप नार्मल सूजी का हलवा बनाते हैं, ठीक वैसे ही पानी और दूध में सिंघाड़े का आटा मिलाकर पका लें।

Also Read – 

रात को सोते समय खा ले ये

सोते समय खा ले दो लौंग फिर जो होगा सोचा नहीं होगा

नवरात्री व्रत की कढ़ी

व्रत के दौरान यदि आप बोरिंग आलू की सब्ज़ी खाकर परेशान हो गए हैं तो हम आपको व्रत की कढ़ी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं यह कढ़ी भी बेसन की कढ़ी की तरह बनती है फर्क केवल इतना है कि इसमें बेसन की जगह चौलाई का आटा डाला जाता है।

आप व्रत में इन चीज़ों को सेवन करे आपका उपवास अवश्य लगेगा आपको कैसी लगी पोस्ट हमे हमे जरूर बताये आप इन पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसी ही पोस्ट के लिए हमे फॉलो करे।

Loading...