मुसलमानो को लेकर मोदी सरकार ने किया ऎलान आज की बड़ी खबर

मोदी सरकार ने हाल में ही कुछ बड़े ऐलान केंद्र की मोदी सरकार ने मुस्लिम समुदाय को एक बड़ा झटका दिया है मुस्लिम समुदाय को अपने पवित्र तीर्थ मक्का में हज यात्रा करने के लिए पिछले वर्ष की तुलना में अब अधिक खर्च करना पड़ेगा।

हज यात्रा एक इस्लामी तीर्थ यात्रा है, जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोग सऊदी अरब के मक्का शहर में तीर्थ यात्रा के लिए जाते हैं मक्का शहर को इस्लाम धर्म का सबसे पवित्र शहर माना जाता है इस शहर में काबा तीर्थ और मस्जिद-अल-हरम स्थित है।

प्रतिवर्ष पूरी दुनिया के विभिन्न देशों से लाखों की संख्या में मुस्लिम लोग हज यात्रा के लिए जाते हैं। हज यात्रा को इस्लाम धर्म के मूल स्तंभों में शामिल किया गया है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वह अपने जीवन में एक बार हज यात्रा अवश्य करें। भारत देश से भी बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग हज यात्रा के लिए जाते हैं।

अब भारत देश से किसी भी मुस्लिम व्यक्ति को हज यात्रा करने के लिए पहले की तुलना में अधिक खर्च करना पड़ेगा दरअसल अब हज यात्रियों को हवाई यात्रा पर 5% की बजाय 18% जीएसटी देनी होगी। जीएसटी के अतिरिक्त हज यात्रियों को सऊदी अरब के टैक्स भी चुकाने होंगे।

ऐसे में अब हज यात्रा करने में मुस्लिम समुदाय के लोगों को अधिक खर्च करना पड़ेगा मोदी सरकार के इस फैसले को मुसलमानों के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि अब गरीब मुसलमानों के लिए हज यात्रा करना और अधिक मुश्किल हो जाएगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *