मोटापा कम करने के अचूक उपाय

मोटापा एक बड़ी परेशानी का कारण बन गया है वर्तमान समय में पेट में वसा बढ़ने की समस्या देखी जा रही है पेट बढ़ने के मुख्य कारण व्यायाम न करना और फास्ट फूड का सेवन माना जाता है पेट में वसा बढ़ने को मोटापा कहा जाता है मोटापा इंसान के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है मोटापे से इंसान के शरीर में कई बीमारियां हो जातीं हैं जिनमे से मुख्य रूप से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, सांस की बीमारी आदि हैं। आज मैं आपको बताने जा रही हूँ कि मोटापे को किस तरह कम किया जा सकता है।

मोटापे को खत्म करने के उपाय

हरी सब्जियों का सेवन

मौसमी हरी सब्जियों का प्रयोग ज्‍यादा मात्रा में करें मौसमी सब्जियां जैसे – मेथी, पालक, बथुआ, चौलाईसाग हैं इनमें कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है।

कम ऊर्जा वाले भोजन का सेवन

कम उर्जा वाले वयंजनों का सेवन करें जैसे भूने चने, मूंग दाल, दलिया आदि का सेवन करें इनमें फैट कम होता है।

योग और शहद

हर रोज सुबह के समय 5 से 10 मिनट कपालभाति योगा करें और उसके 10 से 15 मिनट बाद आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर धीरे धीरे पिए।

अगर आप यह छोटा सा नुस्खा अपनाते हैं तो आपका मोटापा कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा इसके अलावा आपकी पेट से संबंधित जितनी भी समस्याएं हैं वह भी दूर हो जाएंगी।

चने के आटे की चपाती

खाने में गेहूं के आटे की चपाती बंद करके जौ और चने के आटे की चपाती लेना शुरू करें जौ और चने में कार्बोहाइड्रेट पदार्थ होते हैं जो आसानी से पच जाते हैं।

नींबू और पानी

नीबूं का रस गुनगुने पानी में निचोड़कर पीयें, इससे भोजन अच्छे से पचता है और शरीर भी हल्का लगता है गर्मियों में नींबू वाली चाय पिएं तो इससे पेट में गैस नहीं बनती और मोटापा भी कम हो जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion