मोटापा को कम करने के लिए घरेलु उपाय


मोटापा को कम करने के लिए घरेलु उपाय

हैल्लो दोस्तों वैसे तो हर इंसान मोटा नहीं होता है लेकिन आज के समय में अधिक लोग मोटे ही देखने को मिलेंगे पतले कम और मोटे लोग ज़्यादा देखने को मिलते है हालाकि वो लोग मोटे खुद नही होते है लेकिन जब मोटापा एक बार बढ़ जाये तो कम करना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए हम मोटे लोगों के लिए ये पोस्ट लेकर आये है।

आजकल के व्यस्त जिंदगी में अनियमित खान-पान,एक्सरसाइज करने का समय नही मिलना,भरपूर नींद नही ले पाना,आहार में पौष्टिक चीजों का सेवन नही करना,बैठे-बैठे काम करना,पैदल नही चलना आदि के कारण शारीर का वसा बर्न नही हो पति है जिससे मोटापा बढ़ता है।

मोटापा शरीर को कई बिमारियों का घर बना देता है अक्सर मोटे लोगों को मधुमेह,ब्लडप्रेशर,सांस फूलना जैसी समस्या होती रहती है मोटापा ज्यादा होने से चलने में परेशानी होती है पैदल चलने से सांस फूलने लगता है घुटने में दर्द होने लगता है ऐसे में मोटापा कम करना जरुरी है।

मोटापा कम करने के उपाय – 

• अपने जीवन में सुबह मोर्निंग वाक् करने की आदत डालें घर के छोटे-छोटे काम अपने से निटने की कोशिश करें घर में बैग-बगीचों में नौकर के बजाय अपने हाथों से पानी डाले इससे आपका शारीर चलता रहेगा जिससे कैलोरी बर्न होगी और मोटापा नियंत्रित करने का मौका मिलेगा।

• अगर आप रेगुलर दूध की चाय पीते हैं तो दूध की चाय की जगह काली चाय या ग्रीन टी पिने की आदत डालें।

• अगर आप ज्यादा मीठा खाने की आदि हैं तो मीठा खाने से थोडा दूर रहें हालाँकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मीठा भी जरुरी है क्योंकि यह हमारे शारीर में शुगर लेबल ठीक रखता है लेकिन ज्यादा मीठा के सेवन से बचें।

• अगर आप मोटापा से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट एग गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शाद डालकर पियें.मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।

• खान-पान में पौष्टिक चीजों का सेवन करें,अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त चीजे सेवन करें।

• एक बार में भरपेट भोजन करने की जगह भोजन टुकड़ों में सेवन करें भोजन के साथ गाजर,मुली,पत्ता गोभी,पयद आदि का सलाद सेवन करें इससे मोटापा नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

• नींद कम लेले से मोटापा बढती है इसलिए रात को जल्दी सोयें और सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने की आदत डालें।

रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच त्रिफला चूर्ण यानि हरे,बहेड़ा और आंवला का चूर्ण गुनगुने पानी से सेवन करें यह मोटापा कम करने का बेहतर और आसान घरेलू उपाय है।

• अगर आप नशीली चीजों जैसे धुम्रपान,शराब का सेवन करते हैं तो इससे दूर रहें क्योंकि शराब लीवर को कमजोर करती है जिस वजह से आपके द्वारा लिए गये आहार का सही ढंग से पाचन नही होता है जो शारीर में अतिरिक्त चर्बी बनता है और मोटापा को आमंत्रित करता है।

• अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा या आंवला चूर्ण का सेवन करें.यह मोटापा नियंत्रित करने में मददगार होता है।

आप एक बार ये उपाय जरूर करे और अपने मोटापे को कम करे ।
आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर करेगे।

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *