Technology

मोदी जी ने की कुछ खास उपलब्धियां जो सभी को पता होनी चाहिए

वैसे तो हम सभी जानते है कि मोदी जी ने जो भी किया है वो कुछ खास किया है उन्होंने वो कर दिखाया जो शायद अब तक किसी ने किया हमे उम्मीद करते है कि वो आगे भी ऐसे ही करते रहेंगे हम आपको उनकी कुछ खास बातें बताने वाले है।

रातों रात हुई ये चीज़े सस्ती

Also Read – 

बाइक और कार चालाने वालो सावधान शुरू हुए नए नियम

रिलायंस जियो ने दिया दिवाली ऑफर 20 रुपये में 5g सिम

अगर आप भी चाहते है 5000 रुपये तो भरे ये फॉर्म

अमेरिका से संबंध

यूपीए-2 के समय भारत और अमेरिका के संबंधों में तनाव आने लगा था मोदी सरकार के आने के बाद भारत-अमेरिका संबंध बेहतर हुए हैं दोनों देश लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज एंड मेमोरैंडम समझौता करने पर राजी हुए हैं यह समझौता अमेरिका अपने सैन्य सहयोगियों से ही करता है।

यमन संकट में पहल

यमन में गृह युद्ध होने पर काफी भारतीय वहां फंस गए थे विदेश मंत्रालय ने तेजी से कदम उठाते हुए विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह को वहां भेजा वह 168 भारतीयों को लेकर स्वदेश लौटे इसे भारत की बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा गया।

सौर ऊर्जा में बड़ी कामयाबी

यूपीए सरकार ने 2020 तक देश की सौर ऊर्जा क्षमता 20 हजार मेगावाट करने का लक्ष्य तय किया था जिसे मोदी सरकार ने आते ही एक लाख मेगावाट कर दिया लोगों ने कहा कि बहुत ज्यादा है लेकिन 2014-15 में लक्ष्य से डेढ़ गुना हासिल करके सरकार ने जता दिया कि वह कितनी गंभीर है।

वन रैंक वन पेंशन

भारत सरकार ने दशकों से लटके पड़े वन रैंक वन पेंशन के मुद्दे को सुलझा कर बड़ी कामयाबी हासिल की है एक मार्च 2016 को इसकी पहली किश्त भी जारी हो चुकी है सैनिकों की बहुत पुरानी मांग पूरी होने से उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हुई।

विदेशी निवेश

2015 में विदेशी निवेश के मामले में भारत ने चीन समेत बाकी सभी देशों को पीछे छोड़ दिया 2015 की पहली छमाही में ही चीन से तीन अरब डॉलर ज्यादा और अमेरिका से 4 अरब डॉलर ज्यादा का निवेश भारत में हुआ मोदी की विदेश यात्राओं पर की गई मेहनत रंग लाती दिख रही है।

मुद्रास्फीति और जीडीपी

बढ़ती मुद्रास्फीति यूपीए सरकार के ताबूत में आखिरी कील साबित हुई थी नई सरकार आने के बाद से महंगाई लगातार गिर रही है और 5 फीसदी से कम के स्तर पर जा चुकी है भारतीय अर्थव्यवस्था के भी 7.4 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान पूरी दुनिया को चौंकाए हुए है।

चाबहार समझौता

मई 2016 में चाबहार समझौता करके ईरान के साथ संबंधों में भारत सरकार ने बड़ी पहल की है मनमोहन सरकार के समय दोनों देशों के संबंध खराब हो रहे थे नरेंद्र मोदी ने उन्हें सुधारा है चाबहार समझौता इसलिए भी अहम है कि अफगानिस्तान से संबंधों के लिए अब भारत पाकिस्तान पर निर्भर नहीं रहेगा।

मोदी जी ने बहुत कुछ किया है आगे देखते है क्या क्या करते है वो आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताए ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion