मोबाइल वॉलेट यूज़ करने वालों के लिए बड़ी खबर अब होगा डबल फायदा

आज कल एक से एक मोबाइल वॉलेट ऐप्प का यूज़ करते है डिजिटल इंडिया के तहत आजकल सभी मोबाइल वॉलेट का प्रयोग कर रहे हैं ऐसे में कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां सामने आई हैं जो यूजर को कैशबैक और डिस्‍काउंट ऑफर करके लुभा रही हैं यदि आप भी पेटीएम, मोबिक्विक या भारत बिल जैसे मोबाइल वॉलट एप का प्रयोग करते हैं तो आरबीआई के इस नए फैसले से आपको काफी खुशी मिल सकती है आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में डिजिटल पेमेंट को और अधिक सु‍रक्षित बनाने का फैसल किया है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

राम मंदिर को देख कर सुप्रीम कोर्ट ने लिया फैसला

सभी टेलीकॉम पर 35 रुपये का रिचार्ज की हो गई छुट्टी सिर्फ ये करवाना होगा रिचार्ज

हाल ही में आरबीआई ने पेमेंट गेटवे प्रोवाइडर और पेमेंट एग्रीगेटर को रेग्‍यूलेट करने का प्रस्‍ताव दिया है यानी अब पेटीएम, मोबिक्विक, भारत बिल और भीम जैसे पेमेंट गेटवे आरबीआई गाइडलाइंस का पालन करेंगे आरबीआई की गाइडलाइंस का पालन करने से यह गेटवे और अधि‍क सुरक्षित, ट्रांस्‍पेरेंट और जिम्‍मेदारी लेने के लिए तैयारी होंगे।

इस फैसले से सबसे अधि‍क लाभ यूजर को होगा जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2017 में आरबीआई ने कहा था कि एग्रीगेटर्स और पेमेंट गेटवे जैसे इंटरमीडियरिज और पेमेंट गेटवे जो पेमेंट सर्विस प्रदान करते हैं और सेंट्रल बैंक द्वारा अधिकृत नहीं हैं, उन्‍हें अपने लेनदेन को 24 नवंबर 2009 के रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के तहत एक नोडल बैंक के माध्‍यम से ट्रांजैक्‍शन होना चाहिए।

2009 के दिशानिर्देशों के अनुसार पेमेंट गेटवे प्रोवाइडर और पेमेंट एग्रीगेटर के नोडल अकाउंट को बैकों के आंतरिक खातों के रूप में माना जाएगा आरबीआई के नए फैसले से पेमेंट गेटवे अधिक सुरक्षित होंगे इतना ही नहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट 0.25 फीसदी तक घटाने का फैसला किया है इसके बाद अब बैंक से लोन लेना सस्‍ता हो जाएगा और ईएमआई भी काफी कम हो जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion