मोबाइल से जुड़े फायदे और नुकसान क्या आप जानते है

मोबाइल हमारे जीवन का जरूरी हिस्सा बन चुका है अगर आप किसी से मोबाइल फोन से होने वाले फायदों के बारे में पूछेंगे तो वह शायद ढेरों फायदे गिना देगा लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में कुछ ही लोग बता पाएंगे।

मोबाइल फोन आज हर किसी की जरूरत बन चुका है चाहे वह पुरुष हों, घर में काम करने वाली स्त्रियां हो या स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे हो ऐसे में हमें मोबाइल से जहां ढेरों फायदे होते हैं वैसे ही कई नुकसान भी हमें मोबाइल की वजह से होते हैं आइए जरा इन पर गौर करते हैं।

फायदे

● फोन के जरिए आप कभी भी किसी से भी संपर्क कर सकते हैं फिर चाहे वह शख्स दुनिया के किसी भी कोने में क्यों ना हो।

● आप अपने स्मार्टफोन में ढेर सारा डाटा अपने साथ लेकर चल सकते हैं जैसे फोटोस. इबुक्स. गाने. वीडियोस और हां साथ में सेल्फी कैमरा भी साथ ही आपको MP3 प्लेयर की भी अलग से जरूरत नहीं पड़ती।

● अगर आपके पास एक अच्छा फोन है तो आप कभी भी फोटोस और वीडियो रिकॉर्ड कर अपने शानदार पलों को कैमरे में कैद कर सकते हैं इसके लिए आपको अलग से डिजिटल कैमरा खरीदने की भी जरूरत नहीं है।

● अगर कहीं भी या कभी भी आप किसी दुर्घटना यह हादसे का शिकार हो जाए तो मोबाइल फोन की मदद से आप अपने परिवार और दोस्तों को बुला सकते हैं और साथ ही पुलिस और हॉस्पिटल का भी बंदोबस्त कर सकते हैं।

● आपका स्मार्टफोन ज्ञान का भंडार है। आप अपने किसी भी सवाल का जवाब गूगल बाबा से मिनटों में जान सकते हैं।

नुकसान

● फोन में जहां ढेर सारे फीचर्स आ गए हैं वही हमारा इंटरनेट और काँल का खर्च भी बढ़ गया जो हमारे जेब पर एक्स्ट्रा बोझ डालता है।

● आज इंटरनेट और सोशल मीडिया का जमाना है जहां हम अपने रियल फ्रेंड्स की जगह वर्चुअल फ्रेंड्स को ज्यादा तवज्जो देते हैं युवाओं की ऐसी आदत की वजह से उन्हें कई गंभीर मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

● हम हमेशा अपने स्मार्टफोन को अपने साथ लेकर घूमते हैं कई रिसर्च से यह पता चला है कि मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

● ज्यादा मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोग इसके आदी हो जाते हैं ऐसे में लोग बिना फोन के बेचैनी महसूस करने लगते हैं यहां तक कि उन्हें कोई अनजाना भय या घबराहट महसूस होता है जो गंभीर समस्या का रूप धारण कर सकता है कई लोगों को फैंटम रिगिंग जैसे मानसिक भ्रम होने लगते हैं जिसमें व्यक्ति को बार-बार यह महसूस होता है कि जैसे उसका फोन बज रहा हो।

● मोबाइल आपको डायबिटीज मोटापा और दिल की कई गंभीर बीमारियां दे सकता है दरअसल लाइटनिंग स्क्रीन वाले गैजेट्स का देर तक इस्तेमाल करने से आपकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आपकी नींद भी प्रभावित होती है इससे आपको दिल की बीमारियों के साथ-साथ मोटापे की समस्या भी हो सकती है।

आंखों को ब्लू को मायरो लाइट विजन की समस्या हो सकती है। शोध के मुताबिक आंखों के लिए सबसे हानिकारक स्मार्टफोन की ब्लू लाइट या नीली रोशनी होती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *