मोबाइल नंबर पोर्ट कराना हुआ और भी आसान करे आज ही

0

हर कोई अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करवाना चाहता है अगर आप अपनी मौजूदा सेल्युलर ऑपरेटर से परेशान हैं और अपना नंबर किसी दूसरी ऑपरेटर पर पोर्ट कराना चाहते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की पूरी प्रक्रिया में बदलाव करते हुए इसे और आसान बना दिया है।

टेलीकॉम रेगुलेटर ने सर्विस एरिया के भीतर नंबर बदलवाने से जुड़ी रिक्वेस्ट के लिए दो कामकाजी दिनों की समय अवधि तय की है हाल ही में ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को नियमों को एक बार रिवाइज करने का ऐलान किया था।

ट्राई ने यूपीसी कोड की वैधता भी कम कर दी है यूपीसी यानि यूनिक पोर्टिंग कोड, जिसे पोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है पहले इस कोड की वैधता 15 दिन की होती थी, लेकिन अब इसकी वैधता सिर्फ 4 दिन की ही होगी 4 दिन के बाद यूजर्स को दोबारा यूपीसी कोड के लिए एप्लाई करना पड़ेगा।

ट्राई के इस नए नियम के मुताबिक अब किसी भी ग्राहक को अपना टेलीकॉम ऑपरेटर बदलने के लिए 7 दिन का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा अब यह प्रक्रिया महज 2 दिन में ही पूरी की जा सकेगी इस नए नियम के मुताबिक अगर ग्राहक अपने होम सर्किल के टेलीकॉम ऑपरेटर को बदलना चाहता है तो इसके लिए 2 दिन का समय लगेगा वहीं अगर ग्राहक किसी अन्य टेलीकॉम सर्किल में स्विच करना चाहता है तो इस प्रक्रिया को पूरा होने में 4 दिन का समय लगेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...