महिलाओं में कैल्शियम की कमी को दूर करती है ये चीज़ें

0

हेल्लो दोस्तों महिलाओं में सबसे ज़्यादा कमी कैल्शियम की पाई जाती है शरीर में कैल्शियम हमारे शरीर को मज़बूती देने में सबसे बड़ा रोल प्ले करता है इसकी कमी से हमारा शरीर दर्द के मारे टूटने लगता है आपने अक्सर देखा होगा कि कभी-कभी बिना किसी कारण के आपकी हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द महसूस होता है फिर आप चाहे जितना ही बाम और स्प्रे लगाकर दर्द ठीक करने का प्रयास करें लेकिन दर्द फिर भी बना रहता है।

वास्तव में यही शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण हैं आपको बता दें कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में कैल्शियम की कमी का होना आम बात है ख़ैर, इसे कुछ ख़ास चीज़ों के सेवन से दूर भी किया जा सकता है इसीलिए आज हम आपको कैल्शियम की कमी को दूर करने वाली 3 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Also Read – 

क्या आप के पेट में भी बनती है गैस

पीरियड्स के समय आपके साथ भी होता है क्या ऐसा

दही

अगर आप लैक्टोज को हल्की फुल्की मात्रा में ले सकते हैं तो दही खाएं और अगर आपको लैक्टोज से कोई परेशानी नहीं है तो इसे अधिक मात्रा में लेने के लिए दूध और दही दोनों का सेवन करें लेकिन अगर आप सिर्फ़ दही पर ही निर्भर हैं तो रोजाना कम से कम 1 कटोरी दही जरूर लें इसके अलावा अगर आप पनीर खा सकते हैं तो इसका भी सेवन करें इसमें लैक्टोज का स्तर कम होता है, हालांकि पनीर को नियंत्रित मात्रा में खाना ही ठीक होगा।

आंवला

आंवला अपने एंटीआक्सीडेंट गुणों के कारण जाना जाता है और आंवले में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कैल्शियम की कमी को दूर करता है। इसके साथ ही यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है आंवले को हम कच्चा भी खा सकते हैं या फिर पानी में उबालकर इसका सेवन करना चाहिए।

सोयाबीन

कैल्शियम की कमी दूर करने का सबसे आसान तरीका है सोयाबीन इसके सेवन के लिए बिना नमक के एक कप सोयाबीन उबाल लें और फिर इस उबले हुए सोयाबीन का सेवन करें इससे कैल्शियम की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है।

आप इन चीज़ों को खा कर कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते है और आप इनको हमेशा खाते रहे तो आप में कभी भी कैल्शियम की कमी नही होगी।

Loading...