मछली से भी ज़्यादा ताकतवर होती है ये चीज़ आप भी जरूर खाये

0

हेल्लो दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है कि मछली बहुत ताकतवर होती है लेकिन एक चीज़ ऐसी भी है जो मछली से भी ज़्यादा ताकतवर होती है अलसी मनुष्य द्वारा कई सालो से स्वास्थ्य लाभ के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है इसके छोटे से बीजों में सेहत के लिए हजारों गुण मौजूद हैं अलसी सबसे प्राचीन और फायदेमंद दवाओं में से एक है शाकाहारी लोगों के लिए यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्त्रोत है इसमें लगभग 50% ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा लिनोलिक एसिड के रूप में होता है अलसी का नियमित इस्तेमाल साइट्रिक, नस-क्लॉटिंग, घुटने-जोड़ों के दर्द में बहुत फायदेमंद है यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको इसके सकारत्मक प्रभाव प्राप्त होंगे इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है इससे हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, और रक्त प्रवाह बेहतर होता है।

अलसी के फायदे-

● अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्त का थक्का बनने या उसे जमने से रोेकता है क्याेंकि रक्त का थक्का बनने से रक्त के प्रवाह में बाधा आती है और अटैक की संभवना ज़्यादा बनती है अलसी इस संभावन काे ख़त्म करती है।

Also Read – 

घर में इस जगह लगाये आईना

कुछ खास जगह घूमने की खास कर कपल के लिए

● ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होते हैं ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में समुद्री मछलियों से प्राप्त होता है लेकिन शाकाहारी पर्याप्त मात्रा में अलसी का इस्तेमाल करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

● यह शरीर के अतिरिक्त वसा को भी कम करती है, जिसे आपका वजन कम होने में सहायता मिलती है यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है।

● इसके बीजों को गरम पानी में उबालकर या इसके साथ एक तिहाई भाग मुलेठी का चूर्ण मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से खूनी दस्त और और मूत्र संबंधी बीमारी में फायदा होता है।

● अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है, जिससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और कसाव भी बना रहता है इससे आपकी त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनती है।

● अलसी बीज का सेवन से नाखून मजबूत और चिकने बनते है, नेत्र-दृष्टि बरक़रार रखता है, बालों को टूटने से रोकता है और डैंड्रफ भी दूर करता है।

● सीमित मात्रा में अलसी का सेवन, खून में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है इससे आपके शरीर के आंतरिक भाग स्वस्थ रहते हैं, और बेहतर कार्य करते हैं।

● यह बीज विटामिन बी काम्प्लेक्स, मैगनिशियम, मैगनीस तत्वों से भरपूर है अलसी के बीज ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने, हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए, ब्लड शुगर कंट्रोल में अत्यंत लाभदायक है।

दोस्तों आप भी इसका सेवन जरूर करे और देखे की कैसे आप ताकतवर हो जाते हो आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताये।

Loading...