लोकसभा चुनाव में न मिलने पर बहुमत ,भाजपा के साथ मिल जाएगी ये पार्टी

0

क्या आप भी जानते है। कि वो कौन सी पार्टी है जो देगी भाजपा का साथ। देश में लोकसभा चुनाव समाप्ति के कगार पर है अंतिम चरण के मतदान के 4 दिन बाद 23 मई को चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनाव परिणाम को लेकर राजनीतिक विश्लेषक एकमत नजर नहीं आ रहे हैं।

अधिकांश विश्लेषकों का यह मत है कि इस बार किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा ऐसे में यदि भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो वह कौन-कौन से दल हैं, जो भाजपा को समर्थन दे सकते हैं।

एनडीए गठबंधन में कौन-कौन है शामिल

इस बार भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन देश के लगभग प्रत्येक राज्य में चुनाव लड़ रहा है एनडीए गठबंधन में शिवसेना, अकाली दल, एआईएडीएमके और जदयू जैसे बड़े दल भी शामिल हैं तो वहीं अनेक छोटे क्षेत्रीय दल भी इस चुनाव में भाजपा के साथ हैं।

चुनाव परिणाम में यदि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं होता है तो भाजपा को एनडीए से बाहर कुछ दलों का समर्थन भी प्राप्त हो सकता है।

बीजू जनता दल

नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल वर्तमान समय में कांग्रेस व भाजपा से बराबर दूरी बनाए हुए है इससे पहले बीजू जनता दल कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों के साथ गठबंधन कर चुकी है।

उड़ीसा में बीजू जनता दल और भाजपा एक-दूसरे के विरोध में लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का यह मानना है कि भाजपा को पूर्ण बहुमत ना मिलने की स्थिति में बीजू जनता दल एनडीए गठबंधन में आ सकता है।

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी

जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के रुख पर भी सबकी नजर है आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी और जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

चुनाव परिणाम के बाद टीडीपी का कांग्रेस के साथ जाना लगभग तय है जगन मोहन रेड्डी और कांग्रेस के बीच संबंध अच्छे नहीं है ऐसे में भाजपा को पूर्ण बहुमत ना मिलने पर जगन मोहन रेड्डी कुछ शर्तों को आगे रखकर एनडीए गठबंधन में शामिल हो सकते हैं।

इन दो महत्वपूर्ण दलों के अतिरिक्त चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति ने भी अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं ऐसे में चुनाव परिणाम के बाद तेलंगाना राष्ट्र समिति किसके पाले में जाएगी, अभी यह कहा नहीं जा सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...