क्यो होती है बच्चेदानी में सूजन जानें और करे ये इलाज

0

कभी कभी ऐसा होता है मौसम में बदलाव और गलत खानपान के कारण कई बार महिलाओं के बच्चेदानी में सूजन आ जाती है बदलता हुआ वातावरण गर्भाशय को अत्यधिक प्रभावित करता है जिसके वजह से महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती है।

बच्चेदानी में सूजन होने के कारण असहनीय पेट दर्द, बुखार, सिर दर्द और कमर दर्द जैसी समस्या देखने को मिलती है समय रहते इस समस्या का इलाज ना करने पर या कैंसर जैसी घातक बीमारी का कारण भी बन सकती है दवाइयों के अलावा आप इस समस्या को कुछ घरेलू इलाज से भी राहत पा सकती हैं।

बच्चेदानी में हुए सूजन को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसकी मदद से आप इस परेशानी से बच सकती हैं।

बच्चेदानी में सूजन होने के कारण,लक्षण एवं घरेलू इलाज-

बच्चेदानी में सूजन होने के कारण-

* बदलते मौसम के कारण,

* अधिक औषधियां का सेवन करने के कारण,

* ज्यादा व्यायाम करने एवं ज्यादा भार वाले काम करने के कारण,

* ज्यादा भूख सहना या ज्यादा भूख लगने पर खाना खाने के कारण,

* ज्यादा टाइट कपड़े पहनने के कारण,

* प्रसव के दौरान सावधानी नहीं बरतने के कारण,

* बच्चेदानी में संक्रमण होने के कारण,

* अधिक ठंढा या अधिक गर्म चीजों का सेवन,

बच्चेदानी में सूजन होने के लक्षण-

बच्चेदानी में सूजन होने पर पेट की मांसपेशियों में कमजोरी, पेट में दर्द रहना, गैस बनना तथा कब्ज होना, पीठ में दर्द बुखार, प्राइवेट पार्ट में खुजली या जलन होना, मासिक धर्म के दौरान ठंड लगना, बार बार पेशाब आना, बार-बार लूज मोशन होना उल्टी होना आदि लक्षण दिखाई देते हैं.

बच्चेदानी की सूजन कम करने के घरेलू इलाज-

नीम-

बच्चेदानी की सूजन को कम करने के लिए और सोठ को पानी में उबालकर गाढ़ा काढ़ा बना लें अब इस काढ़े से प्राइवेट पार्ट में डूश करने से बच्चेदानी में सूजन की समस्या दूर हो जाएगी इसके अलावा नहाते समय नीम की पानी से प्राइवेट पार्ट को धोने से लाभ होता है।

हल्दी-

हल्दी का पाउडर, भुना हुआ सुहागा मकोय के ताजे रस में मिलाकर कॉटन की सहायता से प्राइवेट पार्ट में रखने से बच्चेदानी की सूजन दूर होती है।

अरंडी-

अरंडी के पत्तों को पानी में उबालकर छान लें अब इस पानी में कॉटन भिगोकर प्राइवेट पार्ट के अंदर रखें लगातार तीन-चार दिन ऐसा करने से पेट में मौजूद सभी कीटाणु मर जाएंगे और सूजन की समस्या दूर हो जाएगी।

बादाम

रात को एक चम्मच बादाम का पाउडर को तीन चम्मच के शरबत और चीनी मिलाकर रख दें सुबह उठकर इस पानी का सेवन करने से बच्चेदानी की सूजन दूर हो जाती है।फलों का रस-

बच्चेदानी की सूजन को दूर करने के लिए फलों का रस पीना फायदेमंद होता है इसलिए बच्चेदानी की सूजन से समस्या से परेशान है तो प्रतिदिन संतरे, गाजर, चुकंदर, टमाटर, सेब आदि का जूस पिए इससे लाभ होगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...