क्या आपको भी ठण्ड लगने वाली है ऐसे पता करे

0

ठण्ड का मौसम शुरू हो ही रहा है ऐसे में ठण्ड लगनी भीं स्वाभाविक है सर्दी जुकाम एक वायरस के कारण होता है 200 से अधिक प्रकार के वायरस इस बीमारी के लिए जिम्मेदार होते हैं, लेकिन राइनोवायरस इनका सबसे आम प्रकार है 50% सर्दी जुकाम के मामलों के लिए जिम्मेदार माना जाता है कोरोनावायरस, रेस्पिरेटरी सिनसिशल वायरस, इन्फ्लूएंजा और पैराइनफ्लुएंजा कुछ अन्य ऐसे वायरस हैं जिसकी वजह से सर्दी जुकाम हो सकता है ठंड लगने के लक्षण बहुत ही समान्य से होते हैं लेकिन इनके गंभीर होने में ज़रा भी देरी नहीं लगती है आइए आपको बताते हैं की ठंड लगने के लक्षण क्या हैं और इसका देशी उपचार क्या होता है हालांकि घर में देशी उपचार के भरोसे ही नहीं रहना चाहिए डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। देशी उपचार इसलिए होता है कि इमरजेंसी में इससे शरीर अंदर से गर्म बनता है और मरीज को थोड़ी राहत महसूस हो।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

कभी दुखी हो तो याद कर ले इस महान आदमी की बातें

कामयाबी की कुछ खास बाते जो दुःख में काम आती है

ज़िन्दगी में अगर कभी दुखी होना नहीं चाहते है तो याद रखे ये बातें

ठंड में हमारी त्वचा को कई प्रकार की एलर्जी का सामान करना पड़ता है इसमें डर्मेटाइटिस, त्वचा में दरारे, त्वचा में खुजली होना आदि शामिल है जब हमारी त्वचा की नमी कम होने लगती है, तब हमें ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ठंड के मौसम में उच्च रक्त चाप और दिल से जुडी हुई बीमारी पैदा हो सकती है जिसके कारण यह ठंड से पीड़ित रोगियों के लिए यह मौसम खतनाक साबित हो सकता है इसलिए उन्हें ठंड और सर्द हवाओं से बचकर रहना चाहिए।

सर्दियों के दिनों में अक्सर हमारे हाथ पैर की अंगुलियाँ लाल हो जाती है ऐसे में हमारी अंगुलियों में सुजन और खुजली होने लगती है जब बार बार हमारी अंगुलियां पानी के संपर्क में आती है तो इसमे पिंक आने लगती है जिसको ठीक होने में काफी समय लग जाता है इसके लिए हमें ठंड से बच आकर रहना चाहिए और जितना हो सके अपने शरीर को गर्म रखना चाहिए।

बढ़ती उम्र के साथ एक समस्या जो सबसे ज्यादा होती है वह गठिया रोग इसे हम अंग्रेजी में आर्थ्राइटिस कहते हैं इसमें जोड़ों में दर्द, अकड़न या सूजन आ जाती है और शूल चुभने जैसी पीड़ा होती है सर्दिया आते ही बड़े-बुजुर्गों में यह समस्या बढ़ जाती है।

अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।