क्या आपके हाथ भी काँपते है अगर हां तो हो सकती है आपको ये बीमारी

ऐसे सुनने में आता है कि आजकल हमारा हाथ काँपता है कुछ लोगों के हाथों में हमेशा कंपन रहता है और हाथ पर कोई वस्तु रख दे तो हाथ बहुत ज्यादा कांपने लगते है और कई बार वस्तु नीचे भी गिर जाती है अधिकतर लोगों का यही मानना है।

शारीरिक कमजोरी की वजह से हाथों में कंपन होता है लेकिन इसकी ओर दूसरी भी गंभीर वजह हो सकती है जो बहुत कम लोग जानते है। आइए आप जरूर जान लें हाथ कांपने की वजह केवल शारीरिक कमजोरी ही नहीं बल्कि ये गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

हाथ कांपने की वजह

● जिन लोगों के हाथ अचानक से कंपन करने लगते हैं तो यह शरीर में शुगर के ज्यादा होने का संकेत है शरीर में शुगर बढ़ने से व्यक्ति का तनाव अचानक से बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और हाथों में कंपन होने लगता है।

● हाथ में कंपन होने की वजह एनीमिया रोग भी हो सकता है भोजन में पोषक तत्वों की कमी होने पर शरीर में खून की कमी आ जाती है जिसकी वजह से हाथ कांपने लगते हैं।

● जिन लोगों का ब्लड प्रेशर अचानक से हाई या लो होता है उनके हाथों में भी कंपन होने लगता है।

● जिन लोगों के शरीर में कार्टिसोल हार्मोन की मात्रा ज्यादा होती है वो हमेशा मानसिक तनाव में रहते है और तनाव की वजह से हाथ कांपने लगते हैं।

अगर आपके हाथ भी कांपते हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि शारीरिक कमजोरी के अलावा ये सब गंभीर बीमारियां भी आपको हो सकती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion