क्या आपका वजन भी ज़्यादा बढ़ रहा है तो जरूर पढ़ें ये खबर

वजन बढ़ना कुछ ज़्यादा चल रहा है किसी का कम तो किसी का ज़्यादा लेकिन जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है, उन्हें अपनी सेहत और फिटनेस का ध्यान रखना बहुत जरूरी है द हेल्थ साइट द्वारा दी गई एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, यदि आपकी कमर और नक्षत्रों का मोटा भाग है, तो आपको फिटनेस दिनचर्या और आहार का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है।इसीलिए आपको प्रतिदिन एक घंटे नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है।

महिलाओं के लिए, उनकी ज़रूरत के हिसाब से उनके लिए वर्कआउट प्लान या रोटेशनल डाइट प्लान करना बहुत फायदेमंद है।

योग शरीर के वजन और वसा को कम करने में मदद करता है आप धनुरासन, नौकासन, भुजंगासन, पवन मुक्तासन कर सकते है लेकिन कठोर महिलाओं को सावधान रहने की जरूरत है अन्यथा नुकसान की संभावना है इसलिए, किसी भी व्यायाम या योग को करने के लिए विशेषज्ञ की सलाह की आवश्यकता होती है।

क्या खाना फायदेमंद है?

जिन महिलाओं को मोटापा है, उनके लिए आहार में लगभग 30% जटिल कार्ब्स, 45% प्रोटीन और 25% अच्छा वसा होना फायदेमंद है।एक ही समय में बहुत ज्यादा न खाएं थोड़ी-थोड़ी देर बाद थोड़ा-थोड़ा खाते रहें आप समझ सकते हैं कि भूख से वजन कम हो रहा है तो यह आपकी गलतफहमी है भूख के कारण अधिक वजन होता है इसलिए इसे हर दो से तीन घंटे में खाएं।

क्या खाना नही चाहिए?

जिन महिलाओं का वजन अधिक होता है, वे आपके आहार में अधिक पौष्टिक और कम वसा शामिल करती हैं उन खाद्य उत्पादों से बचें जो वसा में उच्च हैं, जो कैलोरी खाद्य पदार्थों में उच्च हैं और चीनी के उच्च स्तर हैं।

सभी प्रकार की चीनी (केला, आम, अंगूर, चीनी) और कार्ब्स यानी आटे, पास्ता, चावल और आलू से बने उत्पादों को खाने से बचें ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बहुत तेज गति से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

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