क्या आप जानते है इस फल को और इसके फायदे

0

हेल्लो दोस्तों हम आप को बहुत ही कीमती फल के बारे में बताने जा रहे है कच्चे फल हरे रंग के और पके फल लाल रंग के होते है यदि हम फल को थोड़ा सा दबा देगे तो वह फुट जाता है इनमे सूक्ष्म कीटाणु भी बहित मात्रा में पाए जाते हैं गूलर का पेड़ पुरे विश्व मे बहुत प्रसिद्ध है पके हुए गूलर की सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती है।

गूलर की छाया ठंडी होती है गूलर की लकड़ी बहुत मजबूत और होती है हिंदी में इसे गूलर, काकमाल तथा मराठी में इसे उम्बर गुजराती में इसे उम्बरों व और कई नाम से जाना जाता है कच्चा फल छोटा हरा होता है पकने पर फल मीठे, मुलायम तथा छोटे−छोटे दानों से युक्त होता है इसका फल देखने में अंजीर के फल जैसा लगता है इसके तने से क्षीर निकलता है।

Also Read – 

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये

गूगल ने किया गूगल ऐप लॉन्च जिससे आप डॉलर कमा सकेंगे

यदि हमें दंत रोग हो जाये तो हमें गूलर के 2-3 फल पानी में अच्छी तरह उबालकर काढ़ा बनाकर इसके काढ़े से कुल्ला करना चाहिए, इससे हमारे दांत साफ और मजबूत हो जाएगे।

गूलर के रोजाना सेवन से शरीर में पित्त का संतुलन बना रहता है इसलिए पित्त एवं कफ विकार नहीं होते है पित्त रोगों में इसके पत्तों के चूर्ण का शहद के साथ सेवन भी फायदेमंद होता है।

जो लोग डायबिटीज से ग्रसित हैं वे गूलर के फल का सेवन करें इसके लिए वे पहले गुलर के फल को अच्छी तरह पीस लें और इसका सेवन नियमित करें कुछ ही दिनों में आप इस बीमारी से मुक्त हो जाएगें।

आप भी जान गए की वो फल कौन सा है जो आपके लिए बहुत उपयोगी है आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताएं।

Loading...