क्या आप जानते है कि हरी सौंफ खाने से क्या होता है

0

हेल्लो दोस्तों वैसे तो हर चीज़ के फायदे है तो नुक्सान भी है लेकिन कुछ चीज़ें हमेशा फायदा देती है आज हम हरी सौंफ के बारे में बात करेंगे आप अक्सर शादी में या होटल में खाना खाने जाते है और वहा सौंफ रखी देखते है जिसे आप खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में खाते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि खाने के बाद सौंफ क्यों खाई जाती है दरअसल खाने के बाद सौंफ इसलिए खाई जाती है क्योंकि इसे खाने से आपकी पाचन क्रिया झट से काम करेगी और आपका खाना अच्छे से पच जाता है।

खाने के बाद सौंफ क्यों खाई जाती है ये तो आप जान ही गये हो लेकिन इसके अलावा भी इसके कई गुणकारी लाभ होते हैं, चलिए आपको बताते हैं। अगर किसी महिला को अनियमत पीरियड्स होते हैं और उसे असहनीय दर्द भी होता है तो वो हर दिन नियमित रूप से सौंफ खाएं इसका परिणाम दो महीनों में ही पता चलने लगेगा हर दिन सौंफ खाने से आपके आंखो की रोशनी भी ठीक रहती है अगर आप चाहें तो इसमें मिश्री भी मिला सकते हैं हर दिन अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है।

आप इसको भी जरूर पढ़ें – क्या आप भी खाते है पनीर की सब्जी

त्वचा में भी चमक आती है सौंफ में कैल्शियम, पोटेशियम के अलावा आयरन और सोडियम जैसे औषधीय तत्व पाये जाते हैं इसका हर दिन सेवन करने से आपकी बॉडी में होने वाली ये सारी कमियां खत्म हो जाएंगी शरीर में जमा फालतू चर्बी को कम करने में सौंफ बेहद कारगर है यह बॉडी में मैटाबॉलिजम को बढ़ा कर वजन घटाने में मदद करती है वडन कम करने के लिए सौंफ के साथ काली मिर्च का सेवन करें नींद न आने की परेशानी हो तो दूध में सौंफ को उबाल कर इसमें शहद मिलाकर पाने से फायदा होता है।

खांसी को दूर करने के लिए 1 चम्मच सौंफ, 2 चम्मच अजवाइन और आधा लीटर पानी को उबाल लें गुनगुना होने पर इस पानी में थोड़ा-सा शहद मिलाकर दिन म्ंम 2-3 बार पीएं।

हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो फॉलो लाइक और शेयर कीजिये अपने विचार कॉमेंट बॉक्स में लिखिए ताकि हम और अच्छा लिख सकें आपके कमेंन्ट पढ़कर हम लोग प्रोत्साहित होते है।