क्या आप भी खाते है पका पपीता तो जान ले ये बातें

पका पपीता खाने से क्या होता है आओ जानते है कई बार हम बहुत सी पोष्टिक चीजें खाते तो हैं लेकिन उनका फायदा नहीं मिल पाता और कई बार तो ये फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाना शुरू कर देतीं हैं आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लाइफस्टाइल और खान पान के साथ स्वास्थ्य के बीच में संतुलन बनाना बेहद कठिन हो जाता है ।

इन्हें भी जरूर पढें – 

अब परीक्षा होगी किताब खोल कर मोदी सरकार ने किया ऐलान

अगर आपके पास भी है राशन कार्ड तो देने ध्यान ये बातें

बदलती जिंदगी के बीच में स्वास्थ्य और शरीर की देखभाल के लिए अक्सर अनेकों उपाय बताये जाते हैं पपीता एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा। अगर आपके घर के सामने कुछ जमीन है तो आप इसका पेड़ भी लगा सकते हैं ये एक ऐसा फल है जिसे कच्चा होने पर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

असंतुलित समय पर खाना और ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करने के कारण शरीर का वजन भी बढ़ने लगता है रोज सुबह पपीते के सेवन के बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है।

हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया में कुछ फ्री रेडिकल बनते है थोड़ी मात्रा में इनका बनना जरूरी होता है परंतु जब ये ज्यादा मात्रा में बनते है तो नुकसान पहुँचाने लगते है।

रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए पपीता बहुत उपयोगी होता है पपीते के नियमित सेवन से शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जॉनकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion