क्या आप भी धनिया पाउडर का इस्तेमाल करते है

हेल्लो दोस्तों जैसा की हम सभी सब्जी में धनिया पाउडर का इस्तेमाल करते है भारतीय रसोई में धनिया पाउडर का इस्तेमाल खाने में स्वाद और खूशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है सूखा धनिया सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है भारतिय मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाले धनिया पाउडर के चमत्कारी गुणों के बारे में।

● एक चम्मच धनिया पाउडर में चुटकी भर हींग और काला नमक डालकर पानी के साथ लें इसका सेवन कब्ज, अल्टी, दस्त, गैस, अपच और पेट दर्द को दूर करता है।

Also Read – 

रात को खा ले एक चम्मच भुना जीरा फिर देखे क्या होगा

मेथी के दाने खाने से दूर होती है ये बीमारियां

● पेशाब ना आना सुखा धनिया, मिश्री, आंवला, गोखारो और पुनर्न्वा जड़ को बराबर मात्रा में लेकर बारिक पीस लें सुबह शाम इसका चूर्ण लेने से पेशाब न आने की की समस्या जल्द ही हल हो जाती है

● पेट में जलन होने पर धनिया पाउडर में जीरा, बेलगिरी और नागरमौठा को सामान मात्रा में पीसकर मिलाएं इस चूर्ण को 1 चम्मच पानी के साथ लेने से पेट की जलन को राहत मिलती है लें इससे पेट की जलन और दर्द गायब हो जाएगा।

धनिया पाउडर हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है धनिया पाउडर हमारे शरीर के लिए तो काम करता है साथ ही सब्जी का स्वाद भी बढ़ाता है आपको कैसी लगी पोस्ट हमें जरूर बताएं ऐसी ही और जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Join The Discussion