क्या आप भी चाहते है अपने बच्चो का दिमाग तेज करना

हेल्लो दोस्तों आज कल वैसे तो बच्चे बहुत ही तेज होते है लेकिन कुछ ही काम में बच्चे तेज होते है अगर आप चाहते है कि बच्चे हर काम में आगे रहे तो उसके लिए उनका दिमाग का तेज होना जरुरी है अब सोच रहे होंगे की दिमाग को कैसे तेज बनाया जाये तो हम आपको ऐसी कुछ चीज़ें बताने जा रहे है जिससे बच्चो का दिमाग तेज बनाया जा सकता है।

बच्चे के दिमाग को तेज कैसे बनाये

• दूध-बच्चे के लिए दूध का सेवन अमृत के समान फायदेमंद होता है क्योंकि दूध में कई विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो बच्चे के विकास में मददगार होती है दूध में कैल्सियम की भरपूर मात्र पाई जाती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

• सेब-आप अपने बच्चे का दिमाग तेज करने की चाहत रखते हैं तो रोजाना सुबह की डाईट में सेब जरुर शामिल करें क्योंकि सेब में क्लोरिन,फाइवर के साथ मैग्नेशियम पाया जाता है जो बच्चे के दिमाग में इम्युनिटी क्षमता को बढाता है जिस वजह से बच्चे का दिमाग तेज बनता है।

• बादाम-बच्चे का दिमाग तेज करने में बादाम का सेवन अहम भूमिका निभाता है क्योंकि बादाम में फाइबर और कैल्सियम के साथ अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे में आईक्यू लेबल को बढ़ाने का काम करते हैं बादाम के सेवन से बच्चों में कैल्सियम की कमी नही होती है जिससे हड्डियाँ मजबूत होती है इसलिए आप अपने बच्चों को बादाम का सेवन जरुर कराएँ।

तो दोस्तों हमने आज आपको बताया कि कैसे बच्चे के दिमाग को तेज बनाया जा सकता है।

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *