क्या आप भी रखते है ऐसी जगह फ़ोन तो बिलकुल मत रखिए

आज के समय में मोबाइल फ़ोन सभी रखते है क्या आप मोबाइल फोन के बिना अपने जीवन की कल्पना कर सकते हैं शायद जवाब नहीं है हम पूरे दिन इस गैजेट का उपयोग करते हैं हम कॉल करते हैं, हम संदेश लिखते हैं, हम सोशल नेटवर्क्स में संवाद करते हैं, हम इंटरनेट पर जानकारी चाहते हैं या हम सिर्फ मोबाइल गेम्स खेलते हैं लेकिन, इस तथ्य के बावजूद कि फोन हमारे जीवन को आसान बनाता है, यह हमारे स्वास्थ्य को अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है।

शरीर पर इस डिवाइस के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आपको मोबाइल फोन क्यों नहीं रखना चाहिए।

पॉकेट

अक्सर, लोग पैंट की पीठ या सामने की जेब में गैजेट डालते हैं और अगर उनके पैर अचानक चोट लगने लगते हैं, तो उन्हें यह भी एहसास नहीं होता कि कारणों में से एक का अपना स्मार्टफोन हो सकता है डॉक्टरों का कहना है कि फोन शरीर को विभिन्न प्रकार के विकिरण के सामने उजागर करते हैं, जो कैंसर के विकास का खतरा बढ़ता है, पुरुषों में बांझपन विकसित हो सकता है, और वैज्ञानिक तंत्रिका के साथ समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

तकिया के नीचे

अपने फोन को तकिया के नीचे रखें बहुत खतरनाक है सबसे पहले, यह अधिक गरम कर सकते हैं दूसरी बात, नई तकनीकें डिवाइस की स्क्रीन को लगातार काम करने की अनुमति देती हैं, नीली रोशनी को उत्सर्जित करती हैं, जो मेलाटोनिन स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है और हमें तेजी से नींद के चरण में डाइविंग से रोकती है, जो हमें चक्कर आती है।

चेहरे के बगल में

फोन पर बात करने की कोशिश कैसे न करें, आपको इसे अपने कान में लाने की जरूरत है लेकिन गैजेट की सतह पर बहुत सारे बैक्टीरिया हैं जो चेहरे पर पड़ते हैं और विभिन्न संक्रमण और मुँहासे को उत्तेजित करते हैं फोन पर बहुत ज्यादा बात करने वाले लोगों की त्वचा तेजी से उम्र बढ़ती है विशेषज्ञों ने एक अंतर्निहित माइक्रोफ़ोन के साथ हेडफ़ोन का उपयोग करके संवाद करने की सलाह दी है।

कार के दस्ताने के डिब्बे

फोन को स्टोर करने की यह जगह फोन और हमारे शरीर दोनों को बड़ी क्षति पहुंचाएगी दस्ताने के डिब्बे में, गैजेट्स जल्दी गरम हो जाते हैं, जिससे बैटरी विस्फोट और रसायनों को छोड़ सकती है।

बेबी घुमक्कड़

आप अपने बच्चों को फोन पर नहीं चल सकते हैं, लेकिन साथ ही घुमक्कड़ में चलते समय डिवाइस को डाल सकते हैं, जिससे उन्हें विकिरण में उजागर किया जा सकता है बच्चों के पास स्मार्टफ़ोन ढूंढना व्यवहार संबंधी समस्याओं और ध्यान घाटे के विकार से जुड़ा हुआ है।

आपको ऐसी जगह मोबाइल फ़ोन नहीं रखना चाहिए आपको कैसी लगी जानकारी हमारे द्वारा दी गई अगर पसंद आयी तो लाइक ,शेयर करना न भूलें और ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion