क्या आप भी परेशान है अपने मोटे पेट से तो करे ये

0

हेल्लों दोस्तों हर इंसान को मोटा पेट अच्छा नहीं लगता
खाना खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए और यह बात आयुर्वेद में कहा गया हैं आयुर्वेद में खाने खाने के बाद पानी पीना जहर माना जाता हैं ऐसा कहा जाता हैं कि खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से जट रागिनी समाप्त हो जाती हैं जट रागिनी आमाशय की वह ऊर्जा हैं जो हमारे द्वारा खाये हुये खाने को पचाती हैं यदि खाना खाने के बाद पानी पी लिया जाए तो ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं जिससे हमारे आमाशय में खाना सड़ने लगता हैं और हमारा खाना नहीं पच पाता हैं और जिसकी वजह से गैस और एसिडिटी बनने लगता हैं।

कुछ लोगों की आदत होती हैं खाना खाने के बाद तुरंत नहाने के लिए चले जाते हैं लेकिन खाना खाने के बाद तुरंत नहीं नहाना चाहिए दरअसल ऐसा करने से पेट के चारो ओर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता हैं और डाइजेशन धीमा हो जाता हैं जिसके कारण आपके मोटे और बीमार होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

Also Read – 

ऐसी महिलाओं होती है अपने परिवार के लिए भाग्यशाली

दिमाग का सही इस्तेमाल करते है ये लोग

कौन सा रत्न किस राशि वालो को पहनना चाहिए

अक्सर लोग खाना खाने के बाद चाय पीते हैं ऐसा माना जाता हैं कि ऐसा करने से डाइजेशन हो जाता हैं लेकिन यह गलत हैं चाय और डाइजेशन का कोई संबंध नहीं हैं क्योंकि चाय पीने से एसिडिटी बनती हैं इसलिए खाना खाने के बाद दो घंटे बाद ही चाय पिये।

खाना खाने के बाद तुरंत टहलना भी नहीं चाहिए क्योंकि खाना खाने के बाद तुरंत टहलने से ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता हैं और डाइजेशन कमजोर हो जाता हैं।

खाना खाने के बाद तुरंत नहीं सोना चाहिए क्योकि तुरंत सोने से ठीक तरह से डाइजेशन नहीं हो पाता हैं।

खाना खाने के बाद तुरंत सिगरेट नहीं पीना चाहिए क्योंकि खाना खाने के बाद तुरंत 1 सिगरेट पीना 10 सिगरेट पीने के बराबर होता हैं और कैंसर का खतरा और भी बढ़ जाता हैं।

खाना खाने के बाद कुछ लोग की आदत होती हैं बेल्ट ढीला करने की लेकिन ऐसा ना करे क्योंकि इससे मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता हैं, इसलिए आप उतना ही खाना खाये जिससे की आपको बेल्ट ढीला ना करना पड़े।

ऐसे करने से आपका पेट अंदर चला जायेगा आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताये और ऐसी ही नयी
नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करे।