कुत्ते के काटने पर तुरंत करे ये उपाय जल्दी ठीक होंगे आप

कुत्ते के काटने के नाम से भी डर लगता है कभी- कभी घर से बाहर निकलना असुरक्षित भी साबित हो जाता है आजकल जो सबसे ज्यादा भय नजर आ रहा है वो है गलियों सड़कों में घूम रहे आवारा जानवर जिसमें सबसे भारी मात्रा में है अवारा कुत्ते। पालतू कुत्ते भी घर के किसी सदस्य या मेहमान को काट सकते हैं जिसके कारण आपको भयंकर स्थिति से गुजरना पड़ता है ऐसे में आपके शरीर को कोई भारी नुकसान न हो इसलिए आपको ऐसी कुछ बातों का जानना बेहद जरूरी होता है।

सबसे पहले आपको उस एरिया को तेज धार पानी से धोना है ताकि वहां पर लगे बैक्टीरिया और कीटाणु बिलकुल अच्छे से साफ हो जाएं घर पर एंटीबैक्टीरियल साबुन है तो तुरंत उसका प्रयोग कर के कीटाणुओं को बढ़ने से रोके पानी और एंटीबैक्टीरियल साबुन से घाव को साफ करने के बाद प्रभावित हिस्से पर तुरंत एंटीबायोटिक क्रीम लगा दें इससे इंफेक्शन फैलने का खतरा कम हो जाता है।

चीजों का प्रयोग करने के बाद आप इसे अच्छे से कॉटन के साफ़ कपड़े के साथ कस कर बांध लें कभी-कबार छोटे कुत्ते के काटने या उसके पंजों से आपकी त्व चा का कुछ हिस्सां फट जाता है कुत्ते के इस तरह का स्वपभाव वास्त व में उसके विकास का हिस्साक है सबसे पहली बात, शांत रहें छोटे कुत्तेे के काटने से आपको दर्द तो होगा, लेकिन आपको अपना संयम बनाकर रखना होगा।

इन सब नुस्खों आप तब ही अपना सकते हैं जबतक डॉक्टर के पास पहुँचने की देरी हो ऐसा आप तब करें जब आपके पास कोई ऑप्शन न हो कुत्ते के काटने से शरीर में इन्फेक्शन तेजी से फैलता है जिससे आपके शरीर को भारी नुकसान होता है इसलिए ऐसी स्थिति को भूलकर भी नजरअंदाज न करें और जल्द से जल्द डॉक्टरी इलाज शुरू करा दें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *