कोई मुगल शासक नहीं जीत पाया इस खतरनाक किला को

हमारे यहाँ एक से बढ़ कर एक किला है जैसा की हम सभी जानते है की अंग्रेजों से लेकर मुगलों ने कई सौ वर्षों तक भारत पर राज्‍य किया सोने की चिडि़या जैसे भारत का सारा खजाना अरब और अंग्रेज ले गये मगर भारत में कई ऐसे राजा हुए जिन्‍होंने कभी किसी की गुलामी स्‍वीकार नहीं की थी।

इन्हें भी जरूर पढें –

ऐसी जगह न करे गुस्सा

खुद का करती है काम ये अभिनेत्री शाहरुख खान की है बहुत बड़ी फैन

राजस्‍थान के माधोपुर में एक ऐसा किला स्थिति है, जो रणथंभौर दुर्ग के नाम से फेमस है, इस दुर्ग का निर्माण चौहान वंश के राजा सपल्‍क्ष ने 944 ईस्‍वी में करवाया था।

इस किले पर 500 साल तक चौहान वंश का शासन रहा था, कहते हैं जब इस दुर्ग पर हम्‍मीर देव का शासन था, उस समय इस किले पर अलाउद्दीन खिलजी ने आक्रमण किया था।

अलाउद्दीन ने इस किले पर लगातार 3 बार आक्रमण किया, एक बार राजा हम्‍मीर देव धोखे से मारा गया तब इस किले पर खिलजी का राज हुआ था वहीं विदेशी आक्रमणकारियों ने भी इस किले पर कई बार आक्रमण किया लेकिन वह भी इस किले का जीत नहीं पाये, यह राजस्‍थान के सबसे बडें किलों में से एक है।

इस किले पर कभी भी कोई अपना राज नहीं कर पाया आज भी इस किले को बहुत महत्व दिया जाता है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये जानकारी अगर पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *